Advertisement
26 January 2023

दिल्लीः खींचतान के बीच एलजी ने केजरीवाल, उनके मंत्रियों और आप के 10 एमएलए को दिया मिलने का न्योता, सीएम ने कही ये बात

file photo

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने गुरुवार को अरविंद केजरीवाल, उनके मंत्रियों और आप के 10 विधायकों को 27 जनवरी को राज निवास में बैठक के लिए आमंत्रित किया, लेकिन मुख्यमंत्री ने अनुरोध किया कि इसे फिर से निर्धारित किया जाए क्योंकि वह पंजाब में होंगे। .

उपराज्यपाल का आमंत्रण इस मायने में महत्वपूर्ण है कि उनके कार्यालय और आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के बीच कई मुद्दों को लेकर गतिरोध रहा है, दिल्ली सरकार का फ़िनलैंड में प्रशिक्षण के लिए अपने शिक्षकों को भेजने का प्रस्ताव विवाद का नवीनतम कारण है। एलजी और मुख्यमंत्री की शुक्रवार को साप्ताहिक बैठक होती है। उपराज्यपाल कार्यालय और आप सरकार के बीच बढ़ते तनाव के कारण निर्धारित बैठकें बाधित हुईं।

राज निवास के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री को 27 जनवरी को शाम चार बजे अपने कैबिनेट सहयोगियों और आम आदमी पार्टी के 10 विधायकों के साथ बैठक में शामिल होने के लिए कहा गया है. एक बयान में, केजरीवाल ने एलजी को उनके निमंत्रण के लिए धन्यवाद दिया, लेकिन कहा, "मैं कल पंजाब जा रहा हूं। हम माननीय एलजी से कुछ और समय के लिए अनुरोध कर रहे हैं।"

Advertisement

सरकारी अधिकारियों के मुताबिक, केजरीवाल शुक्रवार को पंजाब में 400 मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन करेंगे। 16 जनवरी को, केजरीवाल और आप विधायकों ने शिक्षक प्रशिक्षण प्रस्ताव को लेकर सक्सेना से मिलने के लिए विधानसभा से राज निवास तक मार्च किया था, जिसे उन्होंने कथित तौर पर खारिज कर दिया था।

लगभग एक घंटे के इंतजार के बाद मुख्यमंत्री लौटे, दावा किया कि एलजी ने उनसे, उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया और AAP विधायकों से मिलने से इनकार कर दिया। कुछ दिनों बाद केजरीवाल को लिखे पत्र में सक्सेना ने आरोप से इनकार किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने एक बैठक आयोजित करने पर जोर दिया जिसमें उनके सभी विधायक शामिल होंगे और यह अल्प सूचना पर संभव नहीं है।

एलजी के पत्र का जवाब देते हुए, केजरीवाल ने दोनों पक्षों के बीच बैठक के लिए एक नई तारीख का सुझाव दिया। बाद में आप नेताओं ने दावा किया कि सक्सेना ने मुख्यमंत्री और आप विधायकों से मिलने से इनकार कर दिया।

हाल के सप्ताहों में दोनों पक्षों के बीच संबंध खराब हो गए हैं, जब आप सरकार ने दिल्ली नगर निगम के पीठासीन अधिकारी और एल्डरमेन को मनोनीत करने के फैसले और हज समिति के सदस्यों को दिल्ली भेजने के प्रस्ताव पर विवाद को लेकर उपराज्यपाल पर निशाना साधा। सरकारी शिक्षक प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड जाएंगे।

केजरीवाल ने दिल्ली के "प्रशासक" के रूप में एलजी की भूमिका पर सवाल उठाया था और उन पर निर्वाचित सरकार के क्षेत्र में हस्तक्षेप करने के लिए "हेडमास्टर" की तरह काम करने का आरोप लगाया था। सक्सेना ने यह कहते हुए पलटवार किया कि मुख्यमंत्री उनके खिलाफ "भ्रामक और अपमानजनक" टिप्पणी कर रहे थे और जोर देकर कह रहे थे कि वह "लोगों की कर्तव्यनिष्ठ आवाज" की तरह काम कर रहे हैं, न कि प्रधानाध्यापक के रूप में।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 26 January, 2023
Advertisement