Advertisement
29 February 2020

शिलांग में दोबारा झड़प में एक की हत्या के बाद फिर कर्फ्यू लगा, 6 जिलों में इंटरनेट पर रोक जारी

File Photo

मेघालय की राजधानी शिलांग में एक व्यक्ति की हत्या होने के बाद दो थाना क्षेत्रों में दोबारा कर्फ्यू लगा दिया गया है। शुक्रवार की रात को झड़प होने के बाद कर्फ्यू लगाया गया था। आज दिन में कर्फ्यू में चार घंटे की ढील दी गई थी। मेघालय के ग्यारह में से छह जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया गया। मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं। कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए तनाव ग्रस्त क्षेत्रों में अर्ध-सैन्य बलों को तैनात किया गया है।

मेघालय में सीएए और इनर लाइन परमिट (आईएलपी) पर बैठक के दौरान केएसयू कार्यकर्ताओं और गैर आदिवासियों के बीच झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई जिसके बाद फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया। शुक्रवार रात को झड़प के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया था जिसे शनिवार सुबह आठ बजे हटा लिया गया था। उन्होंने बताया कि छह जिलों में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर प्रतिबंध जारी है।

अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात

Advertisement

पूर्वी खासी जिले के जिला उपायुक्त एम वार नोंगबरी ने कहा कि शिलांग के लुमदिएंज्री और सदर पुलिस थाना अंतर्गत इलाकों में दोपहर को फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया। उन्होंने बताया कि संवेदनशील इलाकों में सशस्त्र पुलिस बल की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं। राज्य में हालात नियंत्रण में हैं और स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

उन्होंने बताया कि झड़पों के बाद शिलांग और आसपास के इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया और राज्य के छह जिलों ईस्ट जयंतिया हिल्स, वेस्ट जयंतिया हिल्स, ईस्ट खासी हिल्स, री भोई, ईस्ट खासी हिल्स और साऊथ वेस्ट खासी हिल्स में शुक्रवार रात से 48 घंटों के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई।

इचामति इलाके में हुई झड़प

बांग्लादेश की सीमा से सटे ईस्ट खासी हिल्स जिले के इचामति इलाके में शुक्रवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में और आईएलपी के समर्थन में एक बैठक के दौरान खासी स्टूडेंट्स यूनियन (केएसयू) के कार्यकर्ताओं और गैर आदिवासियों के बीच झड़प हो गई थी।

अधिकारियों ने बताया कि कर्फ्यू खत्म होने के बाद भी शहर में ज्यादातर दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है। मेघालय के गृहमंत्री एल रिमबुई ने इचामति में घटना की निंदा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 29 February, 2020
Advertisement