Advertisement
14 April 2022

फिर बढ़ने लगे हैं कोरोना के मामले; दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए जारी की गाइडलाइंस, केस मिलने पर दी ये हिदायत

FILE PHOTO

दिल्ली में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हें। पिछले दिनों में दैनिक मामलों में काफी तेजी देखी जा रही है। स्कूल में भी कुछ बच्चे कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इससे कोरोना की चौथी लहर की आशंका ने घर करना शुरू कर दिया है। इस बीच दिल्ली सरकार ने स्कूलों के लिए इससे संबंधित दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। गाइडलाइन के मुताबिक अगर स्कूल में कोरोना का एक भी मामला मिले तो स्कूल को बंद या फिर उस विंग को बंद कर दें।

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को इसके संकेत दिए थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और सिसोदिया ने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए है और लोगों से नहीं घबराने को कहा है क्योंकि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हो रही है।

गाइडलाइन के मुताबिक अगर स्कूल में कोई भी कोरोना पॉजिटिव मामला मिले तो तुरंत  शिक्षा निदेशक को इसकी जानकारी देनी होगी और स्कूल की उस विंग या फिर पूरे स्कूल को भी फौरन बंद करना होगा। स्कूल में छात्रों और शिक्षकों को मास्क पहनना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। नियमित रूप से हाथ धोने होंगे और कोरोना को लेकर जागरूकता फैलानी होगी। केजरीवाल ने ये भी कहा है कि जरूरत पड़ने पर स्कूलों के लिए अलग से एसओपी  जारी की जा सकती है।

Advertisement

बता दें कि दिल्ली में एक दिन में ही मामले दोगुने से भी ज्यादा दर्ज किए जा रहे हैं। कल राजधानी में कोरोना के 299 मामले सामने आए थे। जो पिछले दो दिनों से 118 प्रतिशत ज्यादा हैं। राजधानी में संक्रमण दर भी बढ़कर 2.49 प्रतिशत हो गई है। महामारी के करीब दो साल बाद ऑफलाइन कक्षाएं खोलने के कई सप्ताह बाद स्कूलों से संक्रमण की आ रही खबरों ने चिंता बढ़ा दी है। गाजियाबाद और नोएडा से सटे राष्ट्रीय राजधानी के निजी स्कूलों में संक्रमण का नए मामले दर्ज किए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 14 April, 2022
Advertisement