Advertisement
29 September 2020

सीएम जयराम ठाकुर ने हिमाचल में अस्पताल की लापरवाही की रिपोर्ट के बाद स्वास्थ्य सचिव को हटाया

पीटीआइ

राजधानी शिमला स्थित दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) जोनल अस्पताल में कोरोना मरीज के आत्महत्या करने के मामले को लेकर सामने आई लापरवाही के बीच प्रदेश सरकार ने अतिरिक्त मुख्य सचिव आरडी धीमान को स्वास्थ्य विभाग से हटा दिया है। सरकार इससे पूर्व डीडीयू के कार्यवाहक चिकित्साधीक्षक को भी हटा चुकी है। माना जा रहा है कि कार्यवाहक चिकित्साधीक्षक के बाद अब एसीएस पर गाज गिरी है।   

धीमान की जगह अब सचिव अमिताभ अवस्थी को स्वास्थ्य विभाग की कमान सौंपी गई है। अवस्थी बागवानी निदेशक का अतिरिक्त कार्यभार भी संभालेंगे। वह अब नए स्वास्थ्य सचिव के रूप में काम करेंगे। धीमान को अब कृषि विभाग में नियुक्त किया गया है। अवस्थी ने इससे पहले पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) चंडीगढ़ में डिप्टी डायरेक्टर के रूप में काम किया है। आरडी धीमान से ही कार्मिक विभाग लेकर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त प्रबोध सक्सेना को दे दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग में फेरबदल का संकेत मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने तब दिया जब उन्होंने रविवार को सरकारी अस्पतालों, और मेडिकल कॉलेजों में मौजूदा स्थितियों की विस्तृत समीक्षा की।  

Advertisement

धीमान अब अतिरिक्त मुख्य सचिव कृषि, भाषा कला एवं संस्कृति और राजस्व का कार्यभार देखेंगे। प्रमुख सचिव कृषि रहे ओंकार चंद शर्मा को प्रमुख सचिव जनजाति विकास के साथ ही उन्हें तकनीकी शिक्षा और चेयरमैन अपीलेट टेक्स धर्मशाला का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है। मंडलायुक्त शिमला रहे जीके श्रीवास्तव को मंडलायुक्त मंडी का अतिरिक्त कार्यभार, मंडलायुक्त मंडी विकास लाबरू को सचिव जल शक्ति विभाग और श्रमायुक्त डॉ. एसएस गुलेरिया को मंडलायुक्त कांगड़ा का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

शिमला के दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में कोविड मरीज की आत्महत्या के बाद सरकार सार्वजनिक जांच के अधीन है। उसके परिवार के सदस्यों ने आरोप लगाया है कि उसे आइसोलेशन वॉर्ड में पानी भी नहीं दिया गया था। नरेंद्र कुमार, कोविड मरीज के बेटे ने कहा, "उसे एक मवेशी की तरह नजरअंदाज किया गया, उसके साथ बुरा व्यवहार किया गया और उसे भूखा रखा गया।"

इससे पहले, वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री मोहिंदर सिंह ठाकुर, जिन्हें इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) के प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान में भर्ती कराया गया था, ने अस्पताल में सुरक्षा और कुप्रबंधन की चिंताओं को लेकर अस्पताल छोड़ दिया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: सीएम जयराम ठाकुर, हिमाचल, अस्पताल की लापरवाही, रिपोर्ट, स्वास्थ्य सचिव, हटाया, CM Jairam Thakur, Removes, Health Secretary, Reports, Hospital Negligence, Mount Up, In Himachal
OUTLOOK 29 September, 2020
Advertisement