Advertisement
03 October 2018

जस्टिस सीबी वाजपेयी होंगे हिदायतुल्ला यूनिवर्सिटी के नए कुलपति

File Photo

छत्तीसगढ़ के रायपुर के हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के नए कुलपति जस्टिस सीबी वाजपेयी होंगे। बुधवार को छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने इनकी नियुक्ति पर मुहर लगा दी है। जस्टिस वाजपेयी बिलासपुर हाईकोर्ट के रिटायर जस्टिस हैं। वे इसी साल जनवरी में सेवानिवृत्त हुए थे।

कुलपति सुखपाल सिंह के इस्तीफे के बाद कई तरह के कयास लगाए जा रहे थे। इन कयासों पर हाईकोर्ट ने बुधवार को विराम लगाते हुए नए कुलपति के नाम पर मुहर लगा दी है। जस्टिस वाजपेयी गुरुवार को रायपुर आकर पदभार ग्रहण करेंगे।

हिदायतुल्ला नेशनल यूनिवर्सिटी के  कुलपति सुखपाल सिंह के खिलाफ छात्रों ने मोर्चा खोल दिया था। छात्र-छात्राओं के लम्बे आंदोलन के बाद कुलपति डॉ. सुखपाल सिंह ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया था। रविवार को उन्होंने एक पत्र जारी कर छात्र-छात्राओं को हड़ताल वापस लेने को कहा था। हड़ताल खत्म नहीं होने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने को कहा था। कुलपति के दूसरे टर्म को हाईकोर्ट ने नियम विरुद्ध बताया था। इसके बाद वे सुप्रीम कोर्ट चले गए जहां शीर्ष अदालत ने हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी थी। इसके बाद कुलपति का लगातार विरोध कर रहे छात्र-छात्राओं ने मोर्चा खोल दिया और वे धरने पर बैठ गए। कई राजनीतिक संगठन का भी छात्रों के आंदोलन को समर्थन दिया था। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chhattisgarh, Justice cb vajpayee, vice chancellor, hidayatulla university
OUTLOOK 03 October, 2018
Advertisement