Advertisement
23 February 2015

धर्मनिरेक्षता के लिए केरल में कारवां

 इस तरह के तमाम ध्रुवीकरण को नाकाम करने के मकसद से एक राज्यव्यापी कारवां निकालने की तैयारी शुरू हो गई है। यह मार्च 26 से लेकर 10 अप्रैल तक निकाला जाएगा। केरल मुस्लिम लीग के युवा मोर्चे ने इसके लिए राज्य के अलग-अलग इलाकों में सम्मेलन करने शुरू कर दिए है। केरल के पालाकाड जिले में हुए इस तरह के पहले सम्मेलन में केरल के पंचायती राज और सामाजिक न्याय मंत्री एम.के. मुनीर ने शिरकत की।

उन्होंने आउटलुक को बताया कि राज्य में किसी भी तरह के उन्माद की स्थिति को रोकने के लिए जनता को जागरूक करना और सबल बनाना जरूरी है। उन्होंने माना कि केरल सांप्रदायिक ताकतों के निशाने पर है। इसे रोकने के लिए सरकारी प्रयासों के साथ-साथ इस तरह की कोशिशों पर बल दिया मुनीर ने।

केरल मुस्लिम लीग के युवा मोर्चे के सचिव सी.के. सुबैर ने बताया कि अगर यह कारवां केरल में सफल रहता है तो इसे देशव्यापी करने कोशिश की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस तेजी से केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद विद्वेष की राजनीति फैल रही है, इसकी काट करनी जरूरी है।

Advertisement

सुबैर ने बताया कि इस समय धर्मनिरेपेक्षता पर जबर्दस्त खतरा मंडरा रहा है। इसे बचाने के लिए और केरल को सांप्रदायिक तनावों से मुक्त रखने के लिए पूरे राज्य में 40 जगहों पर इस तरह के छोड़े बड़े सम्मेलन किए जाएंगे। इसमें लोगों को देश में बढ़ते फासीवाद के खतरों से आगाह किया जाएगा और उन्हें इस अभियान से जोड़ा जाएगा।

यह भी सवाल उठा कि इस तरह के तमाम अभियानों में महिलाओं की उपेक्षा की जाती है, जो उचित नहीं है। लिहाजा आगे की तैयारियों में उनकी शिरकत सुनिश्चित करने पर भी बात हुई।    

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केरल, सांप्रदायिक, हिंदुत्ववादी, ध्रुवीकरण, नरेंद्र मोदी
OUTLOOK 23 February, 2015
Advertisement