Advertisement
05 August 2023

मध्य प्रदेश में भाजपा नेता के बेटे ने आदिवासी व्यक्ति को मारी गोली, फरार; एक महीने पहले हुई थी ये घटना

file photo

मध्य प्रदेश में गुरुवार को एक आदिवासी व्यक्ति को गोली मारने के बाद बीजेपी विधायक का बेटा फरार है। यह घटना राज्य में एक भाजपा विधायक के कथित प्रतिनिधि द्वारा एक आदिवासी व्यक्ति पर पेशाब करने के लगभग एक महीने बाद सामने आई।

राज्य में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार पर विरोधियों ने हमले तेज कर दिए हैं। यह आलोचना इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्य में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमल नाथ ने पूछा कि क्या भाजपा नेताओं का एकमात्र काम "आदिवासियों, दलितों, महिलाओं और सभी समुदायों के लोगों को परेशान करना" है।

Advertisement

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजेपी सिंगरौली विधायक राम लल्लू वैश्य के बेटे विवेकानंद वैश्य ने गुरुवार शाम 34 वर्षीय सूर्य कुमार खैरवार पर कथित तौर पर गोली चलाई। उनके खिलाफ हत्या के प्रयास और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के साथ-साथ शस्त्र अधिनियम की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

पुलिस ने कहा कि वैश्य सिंगरौली जिला मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर दूर अपनी कार में यात्रा कर रहे थे, जब एक संकरी सड़क पर खड़े लोगों के एक समूह के साथ उनकी बहस हो गई। जब वैश्य ने कथित तौर पर उस पर गोली चलाई तो खैरवार ने स्थिति को शांत करने के लिए कदम बढ़ाया।”

रिपोर्ट में कहा गया है, "गोली खैरवार के दाहिने हाथ की हथेली में लगी और उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसका इलाज चल रहा है और उसकी हालत अब काफी बेहतर है।"“आरोपी विवेकानंद वैश्य फरार है और उसकी गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 10,000 रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई है। यह वैश्य का कानून के साथ पहला टकराव नहीं है। उन्हें पिछले साल वन रक्षकों पर हमला करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और जमानत दे दी गई थी। पुलिस ने कहा कि वे हमले के मामले में उसकी जमानत रद्द करने के लिए अदालत का दरवाजा भी खटखटाएंगे।''

रिपोर्ट में कहा गया है कि विधायक राम लल्लू वैश्य ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है। पिछले महीने वायरल हुए एक वीडियो में, सीधी के भाजपा विधायक केदारनाथ शुक्ला के प्रतिनिधि होने का दावा करने वाले प्रवेश शुक्ला को एक आदिवासी व्यक्ति के चेहरे, बालों और गर्दन पर पेशाब करते हुए सिगरेट पीते देखा गया था।

शिवराज सिंह चौहान सरकार पर निशाना साधते हुए, कमल नाथ ने कहा: "मध्य प्रदेश के भाजपा नेताओं के बीच आदिवासी समुदाय पर अत्याचार करने की होड़ लगी है। सीधी में एक आदिवासी युवक पर पेशाब करने की घटना के कुछ समय बाद, भाजपा विधायक के बेटे विवेकानंद वैश्य ने कहा। राम लल्लू वैश्य ने सिंगरौली में एक आदिवासी युवक को गोली मार दी है। युवक गंभीर रूप से घायल है। मैं उसके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"

नाथ ने कहा, "मैं मुख्यमंत्री से जानना चाहता हूं कि क्या भाजपा नेताओं का एकमात्र काम आदिवासियों, दलितों, महिलाओं और सभी समुदायों के लोगों को परेशान करना है। आप अपराधों पर अंकुश लगाना तो दूर, अपराधियों को बढ़ावा देते नजर आ रहे हैं।" उन्होंने कहा, "हाल ही में हरदा में सेक्स रैकेट चलाने के दोषी एक व्यक्ति को पार्टी में शामिल करके आपने यह स्पष्ट कर दिया है कि आप एक आपराधिक भाजपा बनाने के अभियान में कितनी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। राज्य समर्थित अपराध मध्य प्रदेश को शर्मसार कर रहे हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 05 August, 2023
Advertisement