Advertisement
03 July 2021

बंगाल सरकार का 'बेनवैक्स' पोर्टल केंद्र सरकार की जांच के दायरे में, कोविन की तर्ज पर बनाने का आरोप

FILE PHOTO

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा शुरू किया गया कोविड -19 बेनवैक्स डिजिटल पोर्टल राज्य की विधानसभा के विपक्ष के नेता के अनियमितताओं के आरोपों के बाद केंद्र सरकार की जांच के दायरे में आ गया है। हालांकि, ममता बनर्जी प्रशासन के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि पोर्टल 'बेनवैक्स' केंद्र के कोविन ऐप के साथ एकीकृत है, जो कोविड -19 वैक्सीन ड्राइव की रीढ़ है।

बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से बंगाल में कोविन पोर्टल के समकक्ष बेनवैक्स पोर्टल लांच किए जाने की शिकायत की। उन्होंने कहा है कि पश्चिम बंगाल सरकार ने वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के लिए बेनवैक्स नाम से एक पोर्टल लांच किया है। यह कोविन पोर्टल जैसा है। देश में केवल एक पोर्टल वैक्सीनेशन का है लेकिन पश्चिम बंगाल ने अलग से पोर्टल लांच किया है।

विपक्ष के नेता की शिकायत के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा हर्शवर्धन ने शुक्रवार देर रात ट्वीट किया कि मामले की जांच की जा रही है। शुभेंद्र अधिकारी की शिकायत के एक बाद यह ट्वीट आया। शिकायत में आरोप लगाया गया है कि बंगाल में कुछ टीकाकरण शिविरों में कोविन पंजीकरण की मांग नहीं की जा रही है और लोगों को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तस्वीर के साथ ब्रेनबैक्स के माध्यम से टीकाकरण प्रमाण पत्र दिया जा रहा है।

Advertisement

हर्शवर्धन ने ट्वीट किया, "इस तरह के कदम से वैक्सीन अभियान के बारे में अविश्वास को हवा मिलेगी, लोगों को टीकाकरण की प्रामाणिकता की पुष्टि करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।"

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारियों ने, हालांकि, आरोपों को खारिज कर दिया और स्पष्ट किया कि बेनवैक्स पोर्टल को कुछ अतिरिक्त सुविधाओं के साथ वास्तविक समय के आधार पर कोविन ऐप के साथ एकीकृत किया गया था।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा .“बेनवैक्स, जो पश्चिम बंगाल सरकार की एक पहल है, वास्तविक समय के आधार पर केंद्र के कोविन के साथ एकीकृत है। कोविन के साथ पंजीकरण के बाद ही किसी को ब्रेनबैक्स से वैक्सीन प्रमाणपत्र मिलता है। प्राप्तकर्ता को कोविन से सभी एसएमएस और प्रमाणपत्र मिलते हैं। बेनवैक्स उन्हें मुख्यमंत्री की तस्वीर के साथ एक अतिरिक्त प्रमाण पत्र देता है और इसमें कुछ अतिरिक्त विशेषताएं हैं जैसे कोविन से डेटा आयात करने के बाद दूसरी खुराक के लिए एसएमएस भेजना और सुपर स्प्रेडर्स जैसे कुछ समूहों की पहचान करने में भी मदद करता है। ”

कोविन से डाउनलोड किए गए सर्टिफिकेट में जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो है, वहीं बेनवैक्स से डाउनलोड किए गए सर्टिफिकेट में सीएम ममता बनर्जी की फोटो है।

इस बीच, केंद्र ने पश्चिम बंगाल सरकार से पिछले सप्ताह कोलकाता पुलिस द्वारा फर्जी कोविड-19 टीकाकरण शिविरों का भंडाफोड़ करने के मामले में गुरुवार तक रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है, जबकि कलकत्ता उच्च न्यायालय ने राज्य को शुक्रवार तक इस मामले में हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bengal, government, Benwax, portal, scrutiny, central, government, Covin
OUTLOOK 03 July, 2021
Advertisement