Advertisement
16 August 2019

आजम खान की लग्जरी रिजॉर्ट की दीवार ढहाई गई, सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे का है आरोप

उत्तर प्रदेश के रामपुर जिला प्रशासन ने शुक्रवार को समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान के लक्जरी रिजॉर्ट 'हमसफर' की चारदीवारी को ध्वस्त कर दिया। आरोप है कि लक्जरी रिसॉर्ट राज्य सरकार के स्वामित्व वाली भूमि पर बनाया गया था।

उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के एक 'नाले' के ऊपर बनी दीवार को ढहाने के लिए दो जेसीबी लगी हुई थीं। ध्वस्त हिस्सा लगभग 1,000 वर्ग मीटर तक फैला हुआ है। किसी भी परेशानी को रोकने के लिए पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी को घटना स्थल पर तैनात किया गया था।

यह रिसॉर्ट मोहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय से लगभग 3 किमी दूर स्थित है, जो आजम खान के स्वामित्व में है।

Advertisement

क्या है आरोप

उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने खान को एक नोटिस दिया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि लक्जरी रिजॉर्ट राज्य सरकार के स्वामित्व वाली भूमि पर बनाया गया था। रिजॉर्ट के लिए सरकारी जमीन के अतिक्रमण को लेकर जिला प्रशासन द्वारा अनियमितताओं के आरोप भी लगाए गए हैं।

भू-माफिया भी घोषित हो चुके हैं खान

29 जुलाई को, गरीब किसानों के स्वामित्व वाली सरकारी और कृषि भूमि के संबंध में उनके खिलाफ कई दर्ज मामलों के बाद खान को भू-माफिया घोषित किया गया था।

ईडी के शिकंजे में भी आजम

प्रवर्तन विभाग विश्वविद्यालय के खाते में विदेशों से दान से संबंधित कथित धन शोधन के आरोपों की भी पूछताछ कर रहा है। ईडी ने रामपुर पुलिस से खान के खिलाफ दर्ज मामलों की सूची मांगी है।

रामपुर, पुलिस अधीक्षक, अजय पाल शर्मा ने कहा कि पुलिस ने विभिन्न पार्टियों के साथ राजस्व रिकॉर्ड, भुगतान रसीदें और भूमि समझौते मांगे हैं, जिनसे कई सौ करोड़ रुपये की जमीन खरीदी गई थी।

उन्होंने कहा, "हमें बिक्री कार्यों की जांच करने और वास्तविक विक्रेता का पता लगाने के लिए प्रामाणिक दस्तावेजों को सत्यापित करने की आवश्यकता है। हम उन खातों का भी आकलन करना चाहते हैं जिनके माध्यम से भुगतान किया गया था। जिन पार्टियों को भुगतान प्राप्त हुए हैं उन्हें प्रमाणित करना होगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Azam Khan, luxury resort, demolished, Rampur district
OUTLOOK 16 August, 2019
Advertisement