Advertisement
22 November 2015

गौरक्षा संदेश वाली कलाकृति पर भी हंगामा, वसुंधरा ने जताया खेद

जयपुर के जवाहर कला केंद्र में शनिवार से शुरू हुए कला सम्‍मेलन में गाय को लेकर एक विवाद खड़ा हो गया है। यहां एक प्रदर्शनी में प्‍लास्टिक के कचरे से गाय को बचाने का संदेश देने के लिए एक कलाकृति बनाई गई जिसमें गाय के पुतले को गुब्‍बारे से बांधकर हवा में लटका दिखाया गया। इस पर कुछ लोगों की आपत्ति के बाद पुलिस ने कलाकृति को न सिर्फ नीचे उतरवा दिया बल्कि कलाकारों के साथ बदसलूकी भी हुई। इस दौरान कुछ उपद्रवियों ने कलाकृति के समर्थन में आए कलाकारों के साथ खूब धक्‍का-मुक्‍की की और इन्हें कई घंटे हिरासत में रखा। 

मिली जानकारी के अनुसार, यह कलाकृति सिद्धार्थ करावल नाम के कलाकार ने तैयारी की थी। इसके समर्थन में आगे आए कलाकर अनीश अहलूवालिया ने फेसबुक पोस्‍ट में लिखा है कि कलाकृति को नीचे उतारने से इंकार करने पर जयपुर पुलिस ने उन्‍हें और चिंतन उपाध्‍याय को हिरासत में लिया। अनीश के मुताबिक, यह कलाकृति शहरी माहौल में इंसान और जानवरों के संबंधों के बारे में है जो लावारिस छोड़ दिए गए गाय व अन्‍य जानवरों की दुर्दशा को जाहिर करती है। कई बार ये जानवर प्‍लास्टिक का कूड़ा-कचरा खाकर मर जाते हैं। लेकिन इस कलाकर्म से कथित तौर पर कुछ लोगों की भावनाएं आहत हो गईं। हालांकि, दोनों कलाकारों को पुलिस ने बाद में चेतावनी देकर छोड़ दिया। लेकिन पुलिस की इस करवाई पर कला जगत से जुड़े लोगों में काफी रोष है।

पुलिस का कहना है कि गाय का पुतला हवा में लटका दिखा तो स्‍थानीय लोगों ने शिकायत करते हुए थाने में फोन करने शुरू कर दिए। जिसके बाद इसे नीचे उतारा गया। इस दौरान कलाकारों से साथ काफी बहसबाजी भी हुई।प्रदर्शनी से जुड़े कलाकार अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता में पुलिस के हस्‍तक्षेप को लेकर काफी नाराज हैं।  

Advertisement

वैसे जयपुर के इस कला सम्‍मेलन का विवादों से पुराना नाता है। पिछली बार भगवान गणेश की प्रदर्शनी को लेकर भी काफी हंगामा हुआ था। जयपुर का जवाहर कला केंद्र पिछले दिनों मोदी राज को हिंदू तालिबान का शासन बताने वाले वास्‍तुकार अनीश कपूर को गवर्निंग काउंसिल में जगह देने और फिर उस आदेश को रद्द किए जाने की वजह से भी चर्चाओं में रहा था। 

घटना कल वसुंधरा ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण 

जवाहर कला केंद्र में कलाकारों के साथ हुई बदसलूकी के मामले पर राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्वीट कर खेद व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि पुलिस कमिश्‍नर ने अपनी तरफ से मांगी है। गौरतलब है कि कलाकृति हटाने को लेकर कलाकारों के साथ काफी धक्‍का-मुक्‍की और बदसलूकी की गई थी। वसुंधरा राजे ने बताया कि उन्‍होंने कलाकार से व्‍यक्तिगत तौर पर बात की है। संबंधित एसएचओ और पुलिसकर्मी को हटा दिया गया है। 

 



 

 

 

 
अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जयपुर, जयपुर कला सम्‍मेलन, गाय, कलाकृति, विवाद, अनीश अहलूवालिया, सिद्धार्थ करावल
OUTLOOK 22 November, 2015
Advertisement