Advertisement
27 December 2017

नीतीश का दावा, बिहार के सभी गांवों तक बिजली पहुंची

File Photo.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज यहां कहा कि अब बिहार के सभी 39,073 गांवों में बिजली पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक घर को अगले साल के अंत तक मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा।

नीतीश पटना में राज्य बिजली विभाग की ओर से आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे, जहां राज्य के सभी 39,073 गावों को विद्युतीकृत घोषित किया गया और 3,030.52 करोड़ रुपये की लागत की बिजली परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई।

बिजली संबंधी यह प्रयास कुमार के ‘सुशासन के साथ निश्चय’ में शामिल थे। कुमार ने कहा, ‘‘हमने साल 2005 में सत्ता में आने के बाद से बहुत लंबी दूरी तय की है। उस समय छोटे शहरों और गावों ने बिजली पाने की आशा छोड़ दी थीं और यहां तक कि राज्य की राजधानी पटना में भी बिजली की स्थिति सुधरने की ज्यादा उम्मीद नहीं बची थी।’’

Advertisement

कुमार राजग के सत्ता में आने के बाद साल 2005 में पहली बार मुख्यमंत्री बने थे। कुछ महीनों को छोड़कर नीतीश तभी से इस कुर्सी पर हैं। उन्होंने 2014 के आम चुनाव में जेडीयू की हार के बाद पद छोड़ दिया था और जीतन राम मांझी को राज्य का मुख्यमंत्री बना दिया था।

उसके बाद से कुमार कई मौकों पर कह चुके हैं कि बिहार में बिजली की स्थिति में सुधार उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

जदयू प्रमुख ने कहा, ‘‘राज्य के सभी गांवों में बिजली पहुंचाना आसान काम नहीं था। यह सड़क बनाने से कहीं ज्यादा कठिन था, लेकिन हम 2017 के अंत तक सभी गांवों में बिजली पहुंचाकर बहुत खुश हैं। हमें भरोसा है कि हम 31 दिसंबर 2018 तक राज्य के सभी घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन देने के लक्ष्य को हासिल कर लेंगे।’’

(पीटीआई से इनपुट)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: bihar, nitish kumar, electricity
OUTLOOK 27 December, 2017
Advertisement