Advertisement
15 March 2023

असम: पेपर लीक मामले में छात्रों से पूछताछ जारी, अब तक तीन लोग गिरफ्तार तो 19 हिरासत में

पीटीआइ

असम राज्य बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा के प्रश्नपत्र के कथित रूप से लीक होने की जांच के सिलसिले में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से कई छात्रों को पूछताछ के लिए बुधवार को यहां सीआईडी मुख्यालय लाया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। इस मामले में अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

सीआईडी (आपराधिक जांच विभाग) के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने पूरे असम में छात्रों, शिक्षकों व अन्य लोगों को हिरासत में लिया है। उन्हें आगे की पूछताछ के लिए गुवाहाटी लाया गया है।’’ हालांकि, उन्होंने इस बारे में और जानकारी नहीं दी।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) जी. पी. सिंह बुधवार सुबह डिब्रूगढ़ पहुंचे। डिब्रूगढ़ में अब तक छह छात्रों को हिरासत में लिया गया है।

Advertisement

शिक्षा मंत्री रनोज पेगू ने यहां विधानसभा के बाहर संवाददाताओं से कहा कि पेपर लीक की जड़ तक पहुंचने के लिए सीआईडी की जांच हो रही है। उन्होंने कहा, ‘कुछ छात्रों और अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है या उन्हें हिरासत में लिया गया है। लेकिन हमें धैर्य बनाए रखना होगा और पेपर लीक कहां से हुआ- यह जानने के लिए सीआईडी जांच पूरी होने का इंतजार करना होगा।’

विपक्षी कांग्रेस ने विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले सदन के गेट पर प्रदर्शन किया और प्रश्नपत्र लीक होने या नहीं होने की स्थिति स्पष्ट करने की सरकार से मांग की।

विपक्ष के नेता देबब्रत सैकिया ने कहा, ‘सरकार ने हमें सदन में बताया कि परीक्षा रद्द कर दी गई क्योंकि व्हाट्सएप पर कुछ सामग्री थी। उन्हें स्पष्ट करना चाहिए कि वास्तव में क्या हुआ।’

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, असम की कक्षा 10 की सामान्य विज्ञान परीक्षा रविवार देर रात प्रश्नपत्र लीक होने की खबरों के बाद रद्द कर दी गई। बोर्ड के अनुसार रद्द की गई परीक्षा अब 30 मार्च को होगी।

असम पुलिस ने एक आपराधिक मामला दर्ज किया है और सीआईडी को मामले की जांच का जिम्मा सौंपा गया है।

पुलिस महानिदेशक सिंह ने मंगलवार को ट्वीट कर बताया था कि गुवाहाटी, उत्तरी लखीमपुर, धेमाजी, सादिया, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया से 22 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

असम पुलिस के प्रवक्ता प्रशांत कुमार भुइयां ने बाद में पीटीआई-भाषा को बताया कि पूछताछ के लिए बुलाए गए लोगों में से तीन को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार लोगों में एक सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्य और एक शिक्षक भी शामिल हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: 3 arrested, 19 detained, Assam, class 10 boards paper leak case
OUTLOOK 15 March, 2023
Advertisement