Advertisement
13 March 2021

हिमाचल प्रदेश में कोरोना की वापसी, प्राइवेट विश्वविद्यालय में मिले 130 पॉजिटिव छात्र

 हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 200 मामलों में गिरावट के बाद एक बार फिर पॉजिटिव केस बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। इसके बाद भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सुबह राज्य में लॉकडाउन की संभावाओं से इनकार कर दिया। गयूटो तांत्रिक मठ धर्मशाला में 160 भिक्षुओं को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। वहीं सिरमौल जिले में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजगढ़ स्थित एक निजी विश्वविद्यालय में बड़ी संख्या में शिक्षक, नर्स सहित 130 छात्र पॉजीटिव परीक्षण किए गए।

सिरमौर के डिप्टी कमिश्नर डॉ आर के पूर्ति ने कहा कि एक ही शिक्षण संस्थान में इतनी बड़ी संख्या में कोरोना के मामले मिलना चिंता का विषय है। खासकर तब जब सिरमौर में फरवरी से ही कोरोना मामलों को लेकर प्रशासन अलर्ट है। टीकाकरण अभियान के बाद राज्य में 5वीं के बाद से स्कूल, अन्य शिक्षा संस्थान और होटल खोले हैं। इसके बाद भी राज्य की स्थिति ठीक नहीं है।

राज्य मेले और त्योहारों के लिए जाना जाता है। हफ्ते भर चलने वाले वार्षिक शिवरात्रि महोत्सव के दौरान मंडी में इस बार मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की मौजूदगी में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर का आयोजन शुरू हुआ। जिस दौरान शिव की बारात में सैकड़ो लोगों को एक साथ देखा गया। हालांकि कुछ घंटो पहले मुख्यमंत्री द्वारा इस समारोह में सोशल डिस्टेंस बनाने और मास्क लगाने की अपील की गई थी। इसके बाद भी मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट मंत्री मोहिंदर सिंह शो के सितारे भी भारी भीड़ का हिस्सा थे।

Advertisement

कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद भी इस प्रकार की लापरवाही को लेकर राज्य के सचिव अमिताभ अवस्थी ने भी स्वीकार किया कि संक्रमण एक बार फिर से फैल रहा है। सक्रिय मामलों में लगातार वृद्धि हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को 662 सक्रिय मामले देखे गए। लहौल-स्पीति को छोड़कर लगभग सभी जिलों में ताजा मामले सामने आए हैं। सिरमौर में कांगड़ा 114 के बाद 163 और चंबा और किन्नौर के दो जिलों में सबसे अधिक सक्रिय मामले हैं। सोलन और शिमला जिले में 91 और 44 मामले हैं।

उपायुक्त सोलन आरसी चमन ने कहा कि उन्होंने शिक्षण संस्थानों में स्वैच्छिक परीक्षण के लिए आदेश दिया है, जो हाल ही में खोला गया है। बद्दी और बरोटीवाला औद्योगिक क्षेत्र में भी आशंका है, जहां सैकड़ों कर्मचारी अन्य क्षेत्रों जैसे चंडीगढ़, पंचकुला, मोहाली, परवाणू और पिंजौर से हैं।

राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा करने और प्रतिबंधों को फिर से लागू करने जैसे- 5 वीं कक्षा से नीचे की कक्षाओं वाले स्कूलों को खोलने की अनुमति देने के फैसले पर निर्णय लेने के लिए कैबिनेट 15 मार्च को बैठक कर रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Corona Positive In Himachal, 130 students At Private Varsity Corona, हिमाचल प्रदेश में कोरोन के मामले, हिमाचल में 130 छात्र कोरोना पॉजिटिव, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर
OUTLOOK 13 March, 2021
Advertisement