Advertisement
31 May 2022

सिद्धू मूसेवाला वाला की पसंदीदा ट्रैक्टर पर हुई अंतिम विदाई, पैतृक गांव में हुआ अंतिम संस्कार

लोकप्रिय पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला को मंगलवार दोपहर उनके पैतृक गांव मानसा में अंतिम संस्कार कर दिया गया।

रविवार को गोली मारकर हत्या कर दिए गए 28 वर्षीय गायक-राजनेता के शव को मंगलवार सुबह मनसा सिविल अस्पताल से कड़ी सुरक्षा के बीच मूसा गांव में उनके घर लाया गया, जहां पोस्टमार्टम किया गया।

मूसेवाला के माता-पिता सहित परिवार गमगीन था क्योंकि वे अपने घर पर शव के पास बैठे थे। उनकी मां को अपने पति को सांत्वना देने की कोशिश करते देखा गया क्योंकि पंजाब, राजस्थान और चंडीगढ़ के लोग गायिका के अंतिम दर्शन के लिए बड़ी संख्या में कतार में खड़े थे।

Advertisement

गायक का पसंदीदा ट्रैक्टर, जो उनके कई संगीत वीडियो में शामिल था, अंतिम संस्कार के लिए परिवार के स्वामित्व वाले खेत में अंतिम यात्रा के लिए फूलों से सज्जित था। चिलचिलाती गर्मी के बावजूद शोकसभा में शामिल हो गए क्योंकि मूसेवाला के माता-पिता हाथ जोड़कर ट्रैक्टर पर खड़े थे, अपने बेटे के साथ उसकी अंतिम यात्रा पर।

उनके कुछ प्रशंसकों ने टी-शर्ट पहन रखी थी, जिस पर मूसेवाला की तस्वीर छपी हुई थी। गायक के पिता बलकौर सिंह ने शोक मनाने वालों पर समुद्र को देखकर अपनी पगड़ी भी उतार दी।
अंतिम संस्कार के दौरान पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह भी मौजूद रहे।

मारे गए गायक के आवास के साथ-साथ श्मशान स्थल पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। लोगों ने मूसेवाला के गीतों की प्रशंसा की और उनके पक्ष में नारे भी लगाए।

एक ग्रामीण ने कहा, "वह एक नेकदिल आदमी था। वह कभी किसी को सेल्फी के लिए मना नहीं करता था। हमें दुख है कि वह आज हमारे बीच नहीं है।"

कुछ ग्रामीणों और प्रशंसकों ने पंजाब पुलिस द्वारा मूसेवाला की गोली मारकर हत्या करने से ठीक एक दिन पहले उसकी सुरक्षा छँटाई पर गुस्सा व्यक्त किया और हत्यारों के लिए कड़ी से कड़ी सजा की मांग की।

जालंधर से आए एक बुजुर्ग ने कहा, "मूसेवाला की हत्या के पीछे जो लोग थे, उन्हें कड़ी सजा दी जानी चाहिए।" पंजाब के मनसा जिले में रविवार को अज्ञात हमलावरों ने सिद्धू मूसेवाला के नाम से मशहूर शुभदीप सिंह सिद्धू की गोली मारकर हत्या कर दी। उनके साथ महिंद्रा थार जीप में यात्रा कर रहे उनके चचेरे भाई और एक दोस्त भी हमले में घायल हो गए।

लोकप्रिय पंजाबी गायक ने पंजाब में हाल ही में मनसा से कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था और आप के विजय सिंगला से हार गए थे। वह उन 424 लोगों में शामिल थे, जिनकी सुरक्षा पंजाब पुलिस ने शनिवार को अस्थायी आधार पर वापस ले ली या कम कर दी।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को सिद्धू मूसेवाला की निर्मम हत्या की जांच के लिए उच्च न्यायालय के एक मौजूदा न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक न्यायिक आयोग के गठन की घोषणा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Sidhu Musewala, farewell, last rites, native village, favorite tractor
OUTLOOK 31 May, 2022
Advertisement