Advertisement
05 February 2022

कर्नाटक: हिजाब पहनने वाली छात्राओं के समर्थन में उतरे राहुल गांधी, कह दी ये बड़ी बात

प्रतीकात्मक तस्वीर

कर्नाटक में हिजाब पहनने वाली मुस्लिम छात्राओं को शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश की अनुमति नहीं देने वाले मामले में अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बयान सामने आया है। राहुल गांधी ने कहा कि देवी सरस्वती किसी में अंतर नहीं करती हैं और सभी को ज्ञान देती हैं। उन्होंने शनिवार को कहा कि हिजाब को उनकी शिक्षा में आड़े आने देकर देश अपनी बेटियों का भविष्य लूट रहा है।

गांधी ने ट्विटर पर कहा, "मां सरस्वती सभी को ज्ञान देती हैं। वह भेद नहीं करती।" आपको बता दें कि सरस्वती को ज्ञान की देवी के रूप में पूजा जाता है। सरस्वती पूजा, जिसे बसंत पंचमी के रूप में भी जाना जाता है, हिंदू त्योहारों में से एक है जो वसंत के आगमन का प्रतीक है। देश में यह शनिवार को मनाया जा रहा है।

Advertisement

गौरतलब है कि कर्नाटक में हिजाब विवाद ने एक बड़ा रूप ले लिया है। यह मुद्दा जनवरी की शुरुआत में उडुपी के गवर्नमेंट गर्ल्स प्री-यूनिवर्सिटी (पीयू) कॉलेज में शुरू हुआ, जहां छह छात्राओं ने कक्षाओं में ड्रेस कोड का उल्लंघन करते हुए हेडस्कार्फ़ पहनकर कक्षाओं में भाग लिया। कॉलेज ने परिसर में हिजाब की अनुमति दी थी लेकिन कक्षाओं के अंदर नहीं। छात्राओं ने निर्देशों का विरोध किया, लेकिन उन्हें कक्षाओं में जाने से रोक दिया गया। 

लड़कियों ने करीब एक महीने तक कक्षाओं के बाहर बैठकर अपना विरोध जारी रखा। कॉलेज में प्रदर्शन कर रहे छह छात्राओं में से एक ने 31 जनवरी को कर्नाटक उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था और मामले के सुलझने तक हिजाब पहनकर कक्षाओं में जाने के लिए अंतरिम राहत की मांग की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul Gandhi, Hijab Controversy, Congress, Karnataka, Saraswati, Outlook
OUTLOOK 05 February, 2022
Advertisement