Advertisement
05 January 2022

पंजाब में 15-20 मिनट तक फंसा पीएम मोदी का काफिला, फिरोजपुर रैली रद्द, गृह मंत्रालय ने पंजाब सरकार से मांगा जवाब

ट्विटर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह बठिंडा पहुंचे, जहां से उन्हें हेलिकॉप्टर से हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था। बारिश और खराब विजिबिलिटी के चलते पीएम ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया। जब मौसम में सुधार नहीं हुआ, तो यह तय किया गया कि वह सड़क मार्ग से राष्ट्रीय मेरीटर्स मेमोरियल का दौरा करेंगे, जिसमें 2 घंटे से अधिक समय लगेगा।

पंजाब के डीजीपी द्वारा आवश्यक सुरक्षा प्रबंधों की आवश्यक पुष्टि के बाद वह सड़क मार्ग से यात्रा करने के लिए आगे बढ़े। हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक से लगभग 30 किलोमीटर दूर, जब पीएम का काफिला एक फ्लाईओवर पर पहुंचा, तो वहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क को अवरुद्ध कर दिया था। पीएम 15-20 मिनट फ्लाईओवर पर फंसे रहे। यह पीएम की सुरक्षा में एक बड़ी चूक थी। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी के कार्यक्रम रद्द होने के पीछे सुरक्षा कारण थे। केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से इसपर बयान जारी किया गया है और पंजाब की चन्नी सरकार से जवाब भी मांगा गया है।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम और यात्रा की योजना के बारे में पंजाब सरकार को पहले ही बता दिया गया था। प्रक्रिया के अनुसार उन्हें रसद, सुरक्षा के साथ-साथ आकस्मिक योजना तैयार रखने के लिए आवश्यक व्यवस्था करनी थी। साथ ही आकस्मिक योजना के मद्देनजर पंजाब सरकार को सड़क मार्ग से किसी भी आंदोलन को सुरक्षित करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा तैनात करनी थी, जिसमें स्पष्ट रूप से कमी दिखी।

Advertisement

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इसको लेकर ट्वीट किया। बताया जा रहा कि पीएम मोदी का काफिला जब बंठिडा से हुसैनीवाला में राष्ट्रीय शहीद स्मारक जाना था तब पीएम मोदी को करीब 20 मिनट तक हाईवे पर ही इंतजार करना पड़ा।

पंजाब पुलिस के डीजीपी को बताकर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की रजामंदी ली गई, लेकिन पंजाब पुलिस कई घंटों तक रास्ता ही साफ नहीं करा पाई। भाजपा ने आरोप लगाया कि चन्नी को फोन किया गया लेकिन उन्होंने फोन तक नहीं उठाया। भाजपा ने कहा कि पंजाब में पीएम मोदी को सुरक्षा नहीं दी गई, सीएम चन्नी को इस्तीफा देना चाहिए।इस सुरक्षा चूक के बाद बठिंडा हवाई अड्डे वापस जाने का निर्णय लिया गया। गृह मंत्रालय ने सुरक्षा में इस गंभीर चूक का संज्ञान लेते हुए राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। राज्य सरकार को भी इस चूक की जिम्मेदारी तय करने और सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के साथ ही पंजाब में बीजेपी की चुनावी अभियान की शुरुआत होनी थी। अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी फिरोजपुर में पीजीआई के सैटेलाइट सेंटर समेत कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करने वाले थे और इसके बाद फिरोजपुर में ही चुनावी रैली को संबोधित करना था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Narendra Modi, convoy stuck, Punjab, 15-20 minutes, Ferozepur rally, canceled
OUTLOOK 05 January, 2022
Advertisement