Advertisement
17 January 2022

पंजाब में 14 की बजाए अब 20 फरवरी को होगा मतदान, चुनाव आयोग ने मानी राजनीतिक दलों की मांग

पंजाब में विधानसभा चुनाव को एक सप्ताह के लिए टाल दिया गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान अब 14 फरवरी की बजाए 20 फरवरी को होगा। चुनाव आयोग ने इस बात की जानकारी दी है।गौरतलब है कि पहले पंजाब में 14 फरवरी को वोटिंग डेट निर्धारित की गई थी लेकिन 16 फरवरी को रविदास जयंती का हवाला देते हुए राजनीतिक दलों ने चुनाव कुछ दिन टालने की मांग की थी।

दो दिन पहले ही पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को खत लिखकर चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की थी। उन्होंने आयोग को चिट्ठी लिखकर लिखा है कि 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जयंती है। सीएम चन्नी ने गुजारिश की है कि चुनाव की तिथियों को 6 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया जाए।

बता दें कि कांग्रेस के अलावा भाजपा, बसपा ने भी चुनाव आयोग से मतदान टालने का आग्रह किया था जिस पर आयोग ने सोमवार को फैसला लिया। अब पंजाब विधानसभा के चुनाव 20 फरवरी को एक ही चरण में होंगे। चुनाव आयोग ने सोमवार को अहम मीटिंग में ये फैसला लिया। सभी पार्टियों ने चुनाव आयोग को अलग-अलग पत्र लिखा था। बहुजन समाज पार्टी ने भी यह मांग उठाई है।

Advertisement

गौरतलब है कि गुरु रविदास जयंती 16 फरवरी को है। पंजाब में गुरु रविदास के अनुयायियों की अच्छी खासी तादाद है। गुरु रविदास के अनुयायी उनके दर्शन करने के लिए लाखों की तादाद में बनारस जाते हैं। राजनीतिक दलों का मानना था कि रविदास जंयति की वजह से मतदान में लोगों की भागीदारी कम होगी। इसलिए पंजाब के सभी राजनीतिक दल चुनाव की तारीख को एक हफ्ता आगे बढ़ाने की अपील कर रहे थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Assembly polls, Punjab, February 20, February 14, Guru Ravidas Jayanti, Election Commission
OUTLOOK 17 January, 2022
Advertisement