Advertisement
08 November 2022

पीएम मोदी ने भारत के G20 प्रेसीडेंसी का किया लोगो जारी, थीम वेबसाइट का भी किया अनावरण

ANI

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि भारत की जी20 समूह की आगामी अध्यक्षता देश की आजादी के 75वें वर्ष में गर्व की बात है और यह देश के लिए एक महान अवसर है। मोदी ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान भारत के G20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करने के बाद यह टिप्पणी की।

भारत 1 दिसंबर को इंडोनेशिया के मौजूदा अध्यक्ष से शक्तिशाली समूह की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। G20 या 20 का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है।

अपनी टिप्पणी में, मोदी ने भारत की विकास यात्रा पर प्रकाश डाला और कहा कि सभी सरकारों और लोगों ने स्वतंत्रता के बाद भारत को आगे ले जाने में अपने तरीके से योगदान दिया। उन्होंने यह भी कहा कि भारत दुनिया को दिखा सकता है कि जब लोकतंत्र एक संस्कृति बन जाएगा तो संघर्ष की गुंजाइश खत्म हो सकती है।

प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि सतत विकास पर जोर देते हुए विकास और पर्यावरण (प्रगति और प्रकृति) एक साथ चल सकते हैं। भारत के G20 प्रेसीडेंसी का लोगो, थीम और वेबसाइट दुनिया के लिए देश के "संदेश और व्यापक प्राथमिकताओं" को दर्शाती है।

G20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। 

Advertisement

G20 शिखर सम्मेलन 15 और 16 नवंबर को बाली में हो रहा है और मोदी का इसमें भाग लेने वाले शीर्ष नेताओं में शामिल होना तय है। G20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है जो वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व की लगभग दो-तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PM Modi, Narendra Modi, G20 presidency, India launched logo and website
OUTLOOK 08 November, 2022
Advertisement