Advertisement
02 April 2022

पीएम मोदी ने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ की बातचीत, शाम को विदेश मंत्री करेंगे मुलाकात

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को नेपाल के दौरे पर आए अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ व्यापक बातचीत की जिसमें दोनों देशों के बीच घनिष्ठ पड़ोसी संबंधों के विभिन्न प्रमुख पहलुओं को शामिल किया गया। देउबा एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ शुक्रवार को तीन दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने मोदी-देउबा वार्ता से पहले ट्विटर पर कहा, "हमारे दोनों देशों के बीच दोस्ती और सहयोग के विशेष संबंधों को गहरा करने का एक नया अवसर।" विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार शाम देउबा से मुलाकात की।

काठमांडू में राजनीतिक उथल-पुथल के बाद पिछले साल जुलाई में पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने के बाद देउबा की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा है। देउबा ने नेपाल के प्रधान मंत्री के रूप में अपने पहले के चार कार्यकालों में से प्रत्येक में भारत का दौरा किया था।  प्रधान मंत्री के रूप में उनकी अंतिम भारत यात्रा 2017 में हुई थी।

Advertisement

नेपाल इस क्षेत्र में अपने समग्र रणनीतिक हितों के संदर्भ में भारत के लिए महत्वपूर्ण है, और दोनों देशों के नेताओं ने अक्सर सदियों पुराने "रोटी बेटी" संबंधों को नोट किया है। देश पांच भारतीय राज्यों - सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के साथ 1,850 किमी से अधिक की सीमा साझा करता है।

भूमि-बंद नेपाल माल और सेवाओं के परिवहन के लिए भारत पर बहुत अधिक निर्भर करता है। रविवार को देउबा का वाराणसी जाने का कार्यक्रम है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Narendra Modi, PM Modi, Foreign Minister, S Jaishankar, Sher Bahadur, Nepal
OUTLOOK 02 April, 2022
Advertisement