Advertisement
22 September 2024

तिरुपति लड्डू विवाद की एसआईटी जांच की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर

सर्वोच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की गई है, जिसमें तिरुपति के लड्डुओं में पशु वसा के कथित उपयोग की विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच कराने की मांग की गई है।

हिंदू सेना के अध्यक्ष और किसान सुरजीत सिंह यादव द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) ने श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में श्रद्धालुओं को घी के बजाय पशु वसा से तैयार "लड्डू प्रसादम" परोसकर हिंदू धर्म का उपहास किया है और हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।

याचिका में कहा गया है कि श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में "लड्डू प्रसादम" तैयार करने में पशु वसा का उपयोग करने के आरोप ने हिंदू समुदाय की अंतरात्मा को झकझोर दिया है और उसके सदस्यों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है।

Advertisement

टीटीडी आंध्र प्रदेश के तिरुपति स्थित श्री वेंकटेश्वर मंदिर का आधिकारिक संरक्षक है।

याचिका में कहा गया है, "यह याचिका आम जनता के लाभ के लिए दायर की गई है, जो वित्तीय और कानूनी रूप से पूरी तरह/उचित रूप से सुसज्जित न होने के कारण स्वयं न्यायालय तक पहुंचने में असमर्थ हो सकते हैं, और इस प्रकार वे 'जनहित याचिका' का सहारा लेने की स्थिति में नहीं हैं।"

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू के इस दावे से बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया है कि दक्षिणी राज्य में पिछली वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार के दौरान तिरुपति लड्डू तैयार करने में पशु वसा का इस्तेमाल किया गया था। 

वाईएसआरसीपी ने नायडू पर राजनीतिक लाभ के लिए "घृणित आरोप" लगाने का आरोप लगाया है, जबकि राज्य में सत्तारूढ़ तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने अपने दावे के समर्थन में एक प्रयोगशाला की रिपोर्ट प्रसारित की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PIL, supreme court, SIT probe, Tirupati laddu controversy
OUTLOOK 22 September, 2024
Advertisement