Advertisement
26 January 2024

पद्म पुरस्कारों की घोषणा; वेंकैया नायडू, मिथुन चक्रवर्ती, गुमनाम नायकों सहित 132 हस्तियों को सम्मान

भारतीय सिनेमा के दिग्गज कलाकार वैजयंतीमाला, चिरंजीवी, मिथुन चक्रवर्ती, गायिका उषा उत्थुप और संगीतकार प्यारेलाल शर्मा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित वर्ष 2024 के प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कारों के 132 प्राप्तकर्ताओं में शामिल थे। 90 वर्षीय वैजयंतीमाला और 68 वर्षीय चिरंजीवी को असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाने वाला दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है।

भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों में से एक मानी जाने वाली वैजयंतीमाला ने 1950 और 1960 के दशक की कई क्लासिक फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें "देवदास", "नया दौर", "आशा", "साधना", "गूंगा जमना", "संगम" और "ज्वेल थीफ" शामिल हैं। उन्हें 1968 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

चिरंजीवी दक्षिण सिनेमा के शीर्ष सितारों में से एक हैं, जिन्होंने तेलुगु के साथ-साथ हिंदी, तमिल और कन्नड़ में 150 से अधिक फीचर फिल्मों में काम किया है। उनकी कुछ लोकप्रिय फिल्मों में "रुद्र वीणा", "इंद्र", "टैगोर", "स्वयं कृषि", "सई रा नरसिम्हा रेड्डी", "स्टालिन" और "गैंग लीडर" शामिल हैं। इससे पहले उन्हें 2006 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

Advertisement

तमिल अभिनेता और राजनेता विजयकांत, जिनका दिसंबर 2023 में निधन हो गया, को मरणोपरांत उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। अपने प्रशंसकों द्वारा प्यार से कैप्टन कहे जाने वाले विजयकांत को "वैदेही कथिरुंथल", "अम्मन कोविल किझाकले", "पूनथोट्टा कवलकरन", "चिन्ना गौंडर" और "ईमानदार राज" जैसी तमिल हिट फिल्मों में उनके प्रदर्शन के लिए जाना जाता था।

प्रतिष्ठित संगीत जोड़ी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के आधे, चक्रवर्ती, उथुप और प्यारेलाल शर्मा को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। 73 वर्षीय चक्रवर्ती का भारतीय सिनेमा में कई हिट फिल्मों के साथ एक शानदार करियर रहा है, जिसमें उनकी पहली फिल्म "मृगया" से शुरुआत हुई। उन्होंने "डिस्को डांसर", "अग्निपथ", " घर एक मंदिर", "जल्लाद" और "प्यार झुकता नहीं" जैसी फिल्मों के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता।

76 वर्षीय पॉप दीवा ऊषा उत्थुप को उनकी विशिष्ट आवाज़ के लिए जाना जाता है, जिसने उन्हें अपने समकालीनों पर बढ़त दिलाई और 1970 के दशक में उन्हें भारतीय सिनेमा प्रेमियों के लिए जैज़ अग्रणी बना दिया। उनके कुछ यादगार ट्रैक में "रंबा हो", "वन टू चा चा", "शान से", "कोई यहां नाचे नाचे" और "हरि ओम हरि" शामिल हैं।

प्रसिद्ध संगीत निर्देशक जोड़ी लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के 83 वर्षीय प्यारेलाल ने अपना फिल्मी करियर 1963 में शुरू किया था। यह जोड़ी भावुक "एक प्यार का नगमा है", "शीशा हो या" जैसी डिस्कोग्राफी के साथ सबसे सफल संगीतकारों में से एक बनकर उभरी। दिल हो", चंचल "हम तुम एक कमरे में बंद हो" से लेकर थिरकाने वाले हिट "जुम्मा चुम्मा दे दे" और "एक हसीना थी" तक।

प्रतिष्ठित भरतनाट्यम नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम के साथ बॉम्बे समाचार के मालिक होर्मुसजी एन कामा को भी पद्म पुरस्कार विजेताओं की सूची में नामित किया गया था। जबकि 'नाट्यशास्त्र' के कार्यों के लिए मशहूर 84 वर्षीय सुब्रमण्यम को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा; कामा, जो प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (पीटीआई) के पूर्व अध्यक्ष भी थे और पिछले चार दशकों से गुजराती अखबार बॉम्बे समाचार का नेतृत्व कर रहे हैं, को पद्म भूषण मिलेगा।

इसके अलावा, कला संग्राहक-परोपकारी किरण नादर, भजन गायक कालूराम बामनिया, कथक के दिग्गज रामलाल बेरथ और प्रसिद्ध गुजराती कवि-उपन्यासकार रघुवीर चौधरी सहित कला और साहित्य के क्षेत्र की कई प्रमुख हस्तियों ने पद्म श्री पुरस्कार विजेताओं की सूची में जगह बनाई। 

पुरस्कार पाने वालों में कलाकार खलील अहमद, बदरप्पन एम, रेजवाना चौधरी बान्या, नसीम बानो, गीता रॉय बर्मन, सोम दत्त बट्टू, तकदीरा बेगम और द्रोण भुइयां भी शामिल हैं।

इस सूची में पांच पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। पुरस्कार पाने वालों में 30 महिलाएं हैं और सूची में विदेशी/एनआरआई/पीआईओ/ओसीआई श्रेणी के आठ व्यक्ति और नौ मरणोपरांत पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं। पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की जाती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, republic day, padma awards announced, vaijayantimala, chiranjeevi, Mithun chakraborty, usha uthup, honours
OUTLOOK 26 January, 2024
Advertisement