Advertisement
23 July 2022

नाबालिग पीड़िता से शादी कर लेने से रेप की गंभीरता कम नहीं होती: दिल्ली हाईकोर्ट

दिल्ली उच्च न्यायालय ने कहा है कि सिर्फ इसलिए कि यौन शोषण के कारण पीड़िता और आरोपी के बीच शादी हुई या बच्चे का जन्म हुआ, यह बलात्कार के अपराध को कम या पवित्र नहीं करता है।

अदालत 14 वर्षीय लड़की के अपहरण और बलात्कार के आरोपी एक व्यक्ति की जमानत याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसके बारे में उसने दावा किया था कि उसने बाद में एक मंदिर में शादी कर ली।

याचिकाकर्ता को जमानत देने से इनकार करते हुए, न्यायमूर्ति अनूप कुमार मेंदीरत्ता ने कहा, "नाबालिग को लालच देने और शारीरिक संबंध बनाने की ऐसी घटनाओं को नियमित तरीके से नहीं माना जा सकता है।"

Advertisement

पीड़िता सितंबर 2019 में लापता हो गई थी और आखिरकार उसे अपनी 8 महीने की बेटी के साथ अक्टूबर 2021 में याचिकाकर्ता के घर से बरामद कर लिया गया। वह गर्भवती भी पाई गई।

अदालत ने कहा कि बलात्कार पूरे समाज के खिलाफ एक अपराध है और "नाबालिग बच्चे के लिए आरोपी की लाइन पर चलने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ता है।"

अदालत ने कहा, "केवल इसलिए कि याचिकाकर्ता ने दावा किया है कि पीड़िता के साथ एक मंदिर में शादी की गई थी, वही अपराध को पवित्र नहीं कर सकता क्योंकि पीड़िता नाबालिग थी और घटना के समय उसकी उम्र 15 साल से कम थी।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Supreme court, Rape, Minor, marriage, high court
OUTLOOK 23 July, 2022
Advertisement