Advertisement
19 January 2024

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "भारत के लिए ‘अमृत काल’ से ज्यादा ‘शिक्षा काल’ की जरूरत"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने देश में शिक्षा की स्थिति को लेकर शुक्रवार को मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत 2024 में अपने छात्रों के लिए न्याय सुनिश्चित करेगा। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, "भारत को ‘अमृत काल’ से ज्यादा ‘शिक्षा काल’ की जरूरत है।"

खड़गे ने वार्षिक शिक्षा स्थिति रिपोर्ट (एएसईआर) का हवाला देते हुए कहा, "2024 में भारत अपने छात्रों के लिए मोदी सरकार से न्याय सुनिश्चित करेगा, क्योंकि शिक्षा पर उसका रिपोर्ट कार्ड घोर विफलता के साथ चिह्नित है।"

इस रिपोर्ट का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, "ग्रामीण भारत में 14 से 18 वर्ष के 56.7 प्रतिशत छात्र तीसरी कक्षा का गणित हल नहीं कर सकते। इस आयु वर्ग के 26.5 प्रतिशत छात्र अभी भी अपनी क्षेत्रीय भाषा में दूसरी कक्षा के स्तर का पाठ धाराप्रवाह नहीं पढ़ सकते हैं।"

Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि 17 वर्ष से 18 वर्ष के आयु वर्ग के 25 प्रतिशत युवाओं ने ‘रुचि के अभाव’ के कारण शिक्षा बंद कर दी है। खड़गे ने अपने पोस्ट के साथ 35 सेकंड का एक वीडियो भी साझा किया जिसमें आरोप लगाया गया है कि ‘भाजपा हमारे युवाओं के भविष्य को नष्ट कर रही है।’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mallikarjun Kharge, Mallikarjun Kharge on amrit kaal, Siksha kaal, BJP, Congress, Loksabha election 2024
OUTLOOK 19 January, 2024
Advertisement