Advertisement
28 February 2024

महादेव सट्टेबाजी ऐप मामला: ईडी ने दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई समेत 15 स्थानों पर मारे छापे

प्रवर्तन निदेशालय ने महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी ऐप मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में बुधवार को दिल्ली एनसीआर, मुंबई और पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर 15 स्थानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी मुख्य प्रमोटरों सौरभ चंद्राकर और रवि उप्पल के करीबी सहयोगी नीतीश दीवान को संघीय एजेंसी द्वारा गिरफ्तार किए जाने के लगभग 11 दिन बाद हुई। इस मामले में छत्तीसगढ़ के उच्च पदस्थ राजनेता और नौकरशाह शामिल हैं। 

बता दें कि इस मामले में अब तक नौ लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और चंद्राकर और उप्पल को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से प्रत्यर्पित कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। दोनों को हाल ही में ईडी के आदेश पर जारी इंटरपोल रेड नोटिस के आधार पर दुबई में हिरासत में लिया गया था और एजेंसी उन्हें भारत निर्वासित या प्रत्यर्पित करने की कोशिश कर रही है।  अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में औपचारिक अनुरोध पहले ही भेजा जा चुका है।  

ईडी ने अपनी चार्जशीट में आरोप लगाया है कि चंद्राकर की शादी फरवरी 2023 में यूएई के रास अल खैमा में हुई थी और इस आयोजन में करीब 200 करोड़ रुपये नकद खर्च किए गए थे। उनके रिश्तेदारों को भारत से यूएई ले जाने के लिए निजी जेट किराए पर लिए गए थे और शादी में प्रदर्शन करने के लिए मशहूर हस्तियों को भुगतान किया गया था।

Advertisement

एजेंसी ने पहले कहा था कि ऐप के माध्यम से उत्पन्न कथित अवैध धन का इस्तेमाल छत्तीसगढ़ में राजनेताओं और नौकरशाहों को रिश्वत देने के लिए किया गया था, जहां ऐप के मुख्य प्रवर्तक और संचालक रहते हैं। एजेंसी ने कई मशहूर हस्तियों और बॉलीवुड अभिनेताओं को ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म और भुगतान के तरीकों से उनके संबंधों पर पूछताछ के लिए बुलाया था। अब तक, ईडी ने मामले में दो आरोप पत्र दायर किए हैं, जिनमें चंद्राकर और उप्पल सहित अन्य शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Mahadev betting app case, Mahadev betting app, ED raids Mahadev betting app case, ED, Bhupesh Baghel, BJP, Congress
OUTLOOK 28 February, 2024
Advertisement