Advertisement
08 October 2024

कोसी बाढ़: बिहार में 17 जिलें बाढ़ से प्रभावित, 15 लाख लोग तबाह! लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

कोसी नदी में आई बाढ़ ने बिहार में लाखों लोगों की जिंदगी तबाह कर दिया है। बिहार में चल रहे त्यौहारी मौसम के बीच आई भीषण बाढ़ से करीब 15 लाख लोग प्रभावित हैं। राहत सामग्री की कमी और अपर्याप्त सहायता का सामना कर रहे कई निवासी खुद को फंसे हुए पा रहे हैं। बाढ़ के कारण कुछ लोग छतों पर फंसे हुए हैं और बचाव का इंतजार कर रहे हैं।

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि 2 अक्टूबर तक 17 जिलों के 429 गांव प्रभावित हुए हैं। इन जिलों में पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, अररिया और मुजफ्फरपुर शामिल हैं। नेपाल और उत्तरी बिहार में भारी बारिश के कारण कोसी और गंडक बैराज से भारी मात्रा में पानी छोड़ा गया है, जो 1 अक्टूबर को हुए कई तटबंधों के टूटने से और बढ़ गया है।

मुजफ्फरपुर में, अपर्याप्त राहत प्रयासों के विरोध में प्रभावित निवासियों ने रविवार को मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध करके विरोध प्रदर्शन किया। वहां की पुलिस ने मुजफ्फरपुर जिले में विरोध प्रदर्शन के दौरान बाढ़ पीड़ितों के रूप में खुद को पेश करने और सुरक्षाकर्मियों पर कथित रूप से पत्थर फेंकने के आरोप में आठ लोगों को गिरफ्तार किया, जिसके परिणामस्वरूप कई अधिकारी घायल हो गए।

Advertisement

इस साल की बाढ़ की खास बात यह है कि कोसी पर बीरपुर बैराज से 6.6 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया, जो करीब 60 साल में सबसे ज्यादा है। कोसी नदी का अपना रास्ता बदलने का इतिहास रहा है, पिछले 250 सालों में तलछट और कटाव के कारण यह 120 किलोमीटर से ज्यादा बदल चुकी है। इस तरह के बदलावों से बाढ़ की संभावना बढ़ जाती है, खासकर तब जब भारी बारिश के कारण जलस्तर बढ़ जाता है।

हर साल बाढ़ के कारण जान-माल का नुकसान होता है। यही नहीं, स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं बागी इससे सामने आती हैं और आर्थिक नुकसान भी होता है, जिसमें बुनियादी ढांचे का विनाश और फसल का नुकसान शामिल है। राज्य सरकार ने बाढ़ प्रबंधन के लिए सालाना करीब 1,000 करोड़ रुपये की वित्तीय प्रतिबद्धता जताई है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों, खासकर कोसी क्षेत्र से पलायन जारी है, क्योंकि निवासी कहीं और बेहतर अवसरों की तलाश कर रहे हैं।

इस बीच, मेघालय भी 4 अक्टूबर से शुरू हुई भारी बारिश के बाद की स्थिति से जूझ रहा है। चल रहे संकट के कारण मरने वालों की संख्या 17 तक पहुँच गई है, जिसमें 8 और 3 साल के दो बच्चे शामिल हैं, जो उत्तरी गारो हिल्स जिले में बाढ़ के पानी से भरे गड्ढे में गिर गए। बच्चे बेट अपाल-बंगसी अपाल गाँव के थे। गारो हिल्स क्षेत्र में बाढ़ और भूस्खलन से काफ़ी नुकसान हुआ है, जिसमें हज़ारों लोगों की जान चली गई है और हज़ारों लोग विस्थापित हुए हैं।

मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा ने प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया, मृतकों के परिवारों से मुलाकात की और राहत शिविरों का निरीक्षण किया। मेघालय का राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल प्रभावित लोगों की सक्रिय रूप से सहायता कर रहा है, क्योंकि बारिश के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है। लगभग 165 गाँवों के लगभग 17,000 लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है।  हालांकि मौसम साफ होने और बाढ़ का पानी घटने के कारण स्थिति में सुधार होने की खबर है, लेकिन फसलों और कृषि भूमि को काफी नुकसान हुआ है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Koshi flood, Flood in bihar, Flood affected district in Bihar, Nitish Kumar, Meghalay flood
OUTLOOK 08 October, 2024
Advertisement