Advertisement
08 February 2022

कर्नाटक हिजाब विवाद: बढ़ा गतिरोध, सीएम बसवराज ने सभी हाई स्कूल-कॉलेज बंद करने के दिए आदेश

PTI

कर्नाटक में हिजाब विवाद को लेकर सांप्रदायिक तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। बढ़ते विवाद को देखते हुए मंगलवार को पहले कई शहरों में धारा 144 लागू किया गया। फिर उसके बाद अब राज्य के मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि सभी हाई स्कूल-कॉलेज अगले तीन दिनों तक बंद रहेंगे। कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने राज्य में अगले तीन दिनों के लिए सभी हाई स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है।

दरअसल, राज्य के शिमोगा जिले में हिजाब विवाद के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है। हालात की अस्थिरता को देखते हुए जिला प्रशासन ने भीड़ और छात्रों को पथराव से रोकने के लिए कर्फ्यू के आदेश भी जारी किए हैं।

मामले में भड़की हिंसा में पुलिस ने शिवमोग्गा गवर्नमेंट कॉलेज के चार छात्रों को हिरासत में ले लिया है। इस बीच, बागलकोट जिले के बनहट्टी में छात्रों के दो समूहों के बीच हुई हिंसा और पथराव के बाद चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। 

Advertisement

गौरतलब है कि कर्नाटक में हिजाब विवाद ने एक बड़े विवाद का रूप ले लिया है। यह मुद्दा जनवरी की शुरुआत में उडुपी के गवर्नमेंट गर्ल्स प्री-यूनिवर्सिटी (पीयू) कॉलेज में शुरू हुआ था, जहां छह छात्राओं ने कक्षाओं में ड्रेस कोड का उल्लंघन करते हुए हेडस्कार्फ़ पहनकर कक्षाओं में भाग लिया।

कॉलेज ने परिसर में हिजाब की अनुमति दी थी लेकिन कक्षाओं के अंदर नहीं। छात्राओं ने निर्देशों का विरोध किया, लेकिन उन्हें कक्षाओं में जाने से रोक दिया गया। छात्राओं और एक समुदाय का मानना है कि ये उनका संवैधानिक अधिकार है। वो इस बात को तय करेंगे कि उन्हें क्या पहनना है और क्या नहीं? इधर राज्य सरकार और एक वर्ग ड्रेस-कोड होने की दलील दे रहा है। फिलहाल ये मामला लगातार विवादों में घिरता जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka, hijab controversy, CM Basavaraj Bommai, high schools, colleges, three days
OUTLOOK 08 February, 2022
Advertisement