Advertisement
20 January 2024

झारखंड: सीएम आवास में हेमंत सोरेन से ईडी की पूछताछ शुरू, ईडी कार्यालय से सीएम आवास तक कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था

कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच रांची जमीन घोटाला मामले को लेकर ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की टीम मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन से उनके आवासीय कार्यालय में पूछताछ कर रही है। एस्‍कॉट सहित करीब एक दर्जन वाहनों के काफिले के साथ एक बजे से ईडी के लोग सीएम आवास पहुंचे। हालांकि ईडी की टीम के आने के क्रम में झामुमो कार्यकर्ताओं ने कोई विरोध नहीं किया। हां सीएम आवास से थोड़ा पहले एलपीएन शाहदेव चौक पर ईडी के विरोध में सड़क किनारे खड़े झामुमो कार्यकर्ताओं की ओर से हल्‍की नारेबाजी हुई। 

पूछताछ शुरू होने से पहले ही महाधिवक्‍ता राजीव रंजन के अतिरिक्‍त मंत्री वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता, आदिवासी कल्‍याण मंत्री चंपई सोरेन, श्रम मंत्री सत्‍यानंद भोक्‍ता, महिला एवं बाल विकास मंत्री जोबा मांझी, उत्‍पाद मंत्री बेबी देवी सहित अनेक मंत्री, विधायक सीएम आवास पहुंच गये हैं। ईडी के आठवें समन के बाद हेमंत सोरेन ने ईडी को पूछताछ के लिए अपने ही आवासीय कार्यालय में आज का समय दिया है। 

ईडी ने रांची के बड़गाईं अंचल राजस्व उप निरीक्षक भानू प्रताप के घर से जब्त सरकारी दस्तावेज और उसमें की गयी छेड़छाड़ के मामले में दर्ज प्राथमिकी को इसीआइआर के रूप में दर्ज किया है। इसी मामले में सीएम से आज ईडी की पूछताछ निर्धारित है। माना जा रहा है कि ईडी की टीम हेमंत सोरेन से उनके और पारिवारिक सदस्यों द्वारा अर्जित संपत्ति के आर्थिक स्रोतों से जुड़े सवाल पूछ सकती है।

Advertisement

किसी अप्रिय घटना की आशंका को देखते हुए ईडी कार्यालय से लेकर मुख्‍यमंत्री आवास तक सुरक्षा की कड़ी व्‍यवस्‍था की गई है। सीएम आवास के बाहर वाटर कैनन, अग्निशमन दस्‍ता तैनात है। सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, राज्‍य और जिला पुलिस के बड़ी संख्‍या में सुरक्षा बलों के जवानों को तैनात किया गया है। ईडी के अधिकारियों को कोई परेशानी न हो इसकी विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। ईडी टीम के साथ मौजूद सुरक्षा बलों ने बडी कैमरा भी लगा रखा है ताकि हर पल की घटनाएं कैद हो सकें। सूत्रों के अनुसार ईडी की टीम में दिल्‍ली से भी कुछ अधिकारी हैं। 

मुख्‍यमंत्री आवास के आस-पास बैरिकेडिंग की गई है। राजभवन के पास भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। कुछ भाजपा नेताओं के आवास के बाहर भी सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। हेमंत से ईडी की पूछताछ को लेकर दो दिन पूर्व झामुमो ने साहिबगंज बंद कराया था। शुक्रवार को झामुमो से जुड़े आदिवासी संगठनों ने पारंपरिक हथियारों के साथ मार्च किया और राजभवन के करीब प्रदर्शन किया था। प्रदर्शनकारियों की शिकायत थी कि हेमंत सरकार को केंद्रीय एजेंसियां मोदी सरकार के इशारे पर परेशान कर रही हैं, बहुमत वाली सरकार को अस्थिर करने में लगी हैं। चेतावनी दी थी कि हेमंत सोरेन को ईडी ने छुआ तो गंभीर नतीजे होंगे। बंगाल में पत्‍थर चले थे, यहां तीर-धनुष चलेगा। प्रदर्शनकारी रात में भी रांची में ही जमे रहे। हेमंत सरकार के गठबंधन दलों के विधायकों, मंत्रियों को भी रांची पहुंचने, रांची में ही रहने का पार्टी ने निर्देश दिया है। 

विभिन्‍न जिलों से पार्टी कार्यकर्ताओं के रांची आने का सिलसिला जारी है। सुबह सुबह ही पार्टी के कार्यकर्ता टोली में मुख्‍यमंत्री आवास से कम दूरी पर ईडी के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आये। मुख्‍यमंत्री कार्यालय के पास अनेक कार्यकर्ता तीर-घनुष और पारंपरिक हथियारों के साथ संयम के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं। कार्यकर्ता हेमंत हमारा अभिमान, शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन की तस्‍वीरों वाले झंडे लेकर पहुंचे हुए हैं। ईडी की पूछताछ को लेकर किसी अप्रिय घटना आशंका को टालने के लिए मुख्‍य सचिव ने सभी जिलों के डीसी और एसपी निर्देश दिया है कि शांति व्‍यवस्‍था हर हाल में कायम रहे इसकी व्‍यवस्‍था करें। ऐसी कोई घटा नहीं होनी चाहिए जिससे राज्‍य की बदनामी हो। शरारती और अपराधिक छवि के लोगों पर विशेष नजर रखने की हिदायत दी गई है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hemant soren, ED on hemant soren, ED investigating Hemant Soren, JMM, Land Scam jharkhand
OUTLOOK 20 January, 2024
Advertisement