Advertisement
06 June 2015

हाशिमपुरा कांड में पुलिस विद्रोह का डर दिखा कार्रवाई नहीं की: राय

गूगल

राय ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय स्थित मौलाना आजाद लाइब्रेरी में मिल्लत बेदारी मुहिम कमेटी (एमबीएमसी) द्वारा आयोजित कांफ्रेस में दिए व्याख्यान में कहा कि 22 मई, 1987 को मेरठ के हाशिमपुरा में 40 से ज्यादा मुसलमानों की सामूहिक हत्या की वारदात देश में हिरासत में जनसंहार की सबसे बड़ी घटना है। इसे कभी भुलाया नहीं जा सकता। राय इस घटना के समय मेरठ में में पुलिस विभाग में वरिष्ठ पद पर थे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली की एक अदालत द्वारा सुनाए गए फैसले में हाशिमपुरा कांड के पीड़ितों को इसलिए न्याय नहीं मिला क्योंकि इस मामले में पूर्व में की गई तफ्तीश आधी-अधूरी थी। राय ने कहा कि जिस वक्त हाशिमपुरा कांड हुआ उस वक्त वह मेरठ में आईपीएस अधिकारी की हैसियत से एक वरिष्ठ पद पर थे। उस वारदात के बाद हुई वरिष्ठ पुलिस अफसरों की बैठक में उन्होंने पीएसी के उन अधिकारियों और जवानों के खिलाफ फौरन कार्रवाई करने की बात रखी थी, जिनके खिलाफ उस सामूहिक हत्याकांड में संलिप्तता के प्रथम दृष्ट्या स्पष्ट सुबूत थे। उन्होंने कहा उस वक्त मुझसे कहा गया कि अगर कार्रवाई की गयी तो पीएसी बल विद्रोह कर देगा। तब मैंने कहा था कि अगर पीएसी बगावत करती है तो उससे निपटने के लिए सेना बुलाई जाएगी, क्योंकि अगर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो यह न्याय के लिए खतरा होगा। उसके 24 घंटे के अंदर वह केस मेरे हाथों से ले लिया गया और सीआईडी के सुपुर्द कर दिया गया। उसके बाद जो हुआ, वह इतिहास है।

राय ने कहा कि उससे भी ज्यादा स्तब्धकारी यह रहा कि उत्तर प्रदेश में उसके बाद कई सरकारें आईं। उनमें से कई सरकारें तो समाजवादी पार्टी (सपा) समेत उन दलों या गठबंधनों की थीं, जो खुद को धर्मनिरपेक्षता का अलमबरदार कहते थे, लेकिन वे सरकारें हाशिमपुरा कांड के पीडि़तों को न्याय दिलाना तो दूर, मामले को दबाने के लिए सक्रिय रूप से शामिल रहीं।

Advertisement

सेवानिवृत्त आईपीएस ने कहा कि जब हाशिमपुरा की घटना हुई, उस वक्त केंद्र और राज्य दोनों ही जगह कांग्रेस की सरकारें थी। वे दोनों ही सरकारें इसी जुगत में दिखीं कि पीड़ितों को न्याय ना मिले। उन्होंने कहा कि मीडिया भी सच्‍चाई को सामने लाने में बुरी तरह विफल रहा। चाहे वह वारदात के वक्त की बात हो या फिर उसके बाद की। राय ने कहा हाशिमपुरा कांड पर आधारित मेरी किताब जल्द ही हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशित होगी। मैं इसे ना लिखने को लेकर भारी दबाव में था क्योंकि लोग ऐसी स्याह घटनाओं को भूल जाना चाहते हैं। मेरा मानना है कि अगर हम ऐसी वारदात को भूलने की कोशिश करेंगे तो वे बार-बार होंगी। इससे देश कमजोर होगा।

वरिष्ठ पत्रकार कुरबान अली ने इस मौके पर कहा कि इस बात के पुख्ता सुबूत हैं कि हाशिमपुरा जनसंहार कांग्रेस के एक तत्कालीन वरिष्ठ केंद्रीय राज्यमंत्री के इशारे पर एक साजिश के तहत अंजाम दिया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि उस वरिष्ठ मंत्री ने पुलिस अधिकारियों को मेरठ में उस वक्त जारी सांप्रदायिक दंगों के मद्देनजर लोगों को सबक सिखाने को कहा था। वह राज्यमंत्री बाद में काबीना मंत्री बना और वर्ष 2014 में कार्यकाल समाप्त करने वाली कांग्रेसनीत संप्रग सरकार में भी मंत्रिापरिषद का हिस्सा रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आईपीएस, वीएन राय, लेखक, हाशिमपुरा कांड, पीएसी, उत्तर प्रदेश सरकार, कुरबान अली, संप्रग मंत्री, IPS, VN Rai, author, Hashimpura Slaughter, PAC, Uttar Pradesh Govt, kurban Ali, UPA minister
OUTLOOK 06 June, 2015
Advertisement