Advertisement
27 October 2016

समान नागरिक संहिता सिर्फ मुस्लिमों का मुद्दा नहीं, पूर्वोत्तर करेगा विरोध: ओवैसी

फाइल

हैदराबाद से लोकसभा सांसद ओवैसी ने समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर कहा, यह केवल मुस्लिमों से जुड़ा मुद्दा नहीं है। यह एक ऐसा मुद्दा है जिसका पूर्वोत्तर के लोग भी विरोध करेंगे, खासकर नगालैंड और मिजोरम के। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा मुद्दा है जो भारत के कई लोगों को चिंता में डाल देगा। यह भारत के बहुतलतावाद और विविधता से जुड़ा हुआ है जिसे भाजपा खत्म कर देना चाहती है। ओवैसी ने आरोप लगाया, भाजपा तो मुस्लिमों को शत्रु के तौर पर दिखाना चाहती है ताकि वह इस मुद्दे पर ध्रुवीकरण कर सके। यूसीसी के मुद्दे पर लोग उनके खेल को समझ चुके हैं। उन्होंने कहा, हिंदू अविभाजित परिवार का लाभ ईसाइयों और मुस्लिमों को क्यों नहीं दिया गया। केंद्रीय मंत्री एम वैंकया नायडू कहते हैं कि भारत में धर्म के आधार पर कानून नहीं होने चाहिए तो यह हिंदू अविभाजित परिवार, हिंदू विवाह अधिनियम, हिंदू उत्तराधिकार कानून क्या है।  ये सब क्या हैं।

विवादित यूसीसी मुद्दे पर अपने परामर्श का और विस्तार करते हुए विधि आयोग ने सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय राजनीतिक दलों से अपने विचार और योजनाएं साझा करने को कहा था, साथ ही इस विषय पर चर्चा के लिए उनके प्रतिनिधियों को आमंत्रित करने की योजना देने को भी कहा था। इस विषय पर पैनल ने सभी दलों को प्रश्नावली भेजकर 21 नवंबर तक उनसे उनके विचार मांगे हैं। शहरी विकास, सूचना तथा प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा था कि यूसीसी को पिछले दरवाजे से या आम सहमति के बगैर नहीं लाया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहाद उल मुस्लेमीन, एआईएमआईएम, असदुद्दीन ओवैसी, समान नागरिक संहिता, पूर्वोत्तर, विरोध, भाजपा, बहुतलतावाद, विविधता, हैदराबाद सांसद, All India Majlis e Ittehad Ul Muslemin, AIMIM, Asaduddin Owaisi, Uniform Civil Code, North East, Oppose, BJP, Plura
OUTLOOK 27 October, 2016
Advertisement