Advertisement
30 July 2015

याकूब की फांसी पर सुप्रीम कोर्ट में आधी रात को सुनवाई

गूगल

वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण के नेतृत्व में कई जाने माने वकील और सामाजिक कार्यकर्ता मुख्य न्यायधीश के घर पहुंचे और याकूब की फांसी को 14 दिनों के लिए रोकने की मांग की। मुख्य न्यायाधीश ने इन वकीलों की दलील सुनने के बाद फिर से आधी रात में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई करने का निर्णय लिया। मुख्य न्यायाधीश ने सुनवाई के लिए तीन सदस्यीय पीठ का गठन किया है। 

सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यों वाली जो पीठ याकूब की फांसी पर रोक लगाने के लिए वकीलों की अपील पर सुनवाई करेगी उसमें उन्हीं तीन जजों को रखा गया है जिन्होंने बुधवार को याकूब की क्युरेटिव याचिका पर सुनवाई की थी। इस बेंच में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायाधीश प्रफुल्ल चंद्र पंत और न्यायाधीश अमिताव रॉय हैं। 

उधर याकूब की फांसी रुकवाने के लिए प्रयास कर रहे वरिष्ठ वकीलों का कहना है कि राष्ट्रपति की तरफ से दया याचिका खारिज होने और फांसी होने के बीच 14 दिन का अंतर होना चाहिए। इसलिए याकूब को गुरूवार को होने वाली फांसी को रोका जाए। 

Advertisement

इससे पहले बुधवार को सुप्रीम कोर्ट की एक तीन सदस्यीय बेंच ने भी टाडा कोर्ट की तरफ से जारी डेथ वारंट की वैधता पर सवाल उठाने वाली याकूब की याचिका को खारिज कर दिया था।

टाडा अदालत से जारी डेथ वारंट के मुताबिक याकूब को गुरूवार को फांसी होनी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: याकूब मेमन, राष्ट्पति, मुख्य न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट, प्रशांत भुषण, Yakub Memon, President, Chief Justice Of India, Supreme Court, Prashant Bhushan
OUTLOOK 30 July, 2015
Advertisement