Advertisement
22 December 2017

मनमोहन सिंह पर टिप्पणी को लेकर कांग्रेस ने आज भी किया लोकसभा से वॉकआउट

File Photo

संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष का केंद्र की भाजपा सरकार पर हमला लगातार जारी है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में पीएम मोदी की कथित टिप्पणी को लेकर शुक्रवार को भी लोकसभा और राज्यसभा दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ। इस मुद्दे पर बीजेपी और कांग्रेस दोनों की ओर से राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया गया था। बाद में राज्यसभा की कार्यवाही 27 दिसंबर तक स्थगित कर दी गई। 

लोकसभा में भी आज पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथित टिप्पणी को लेकर माफी की मांग कर रहे कांग्रेस के सांसदों ने सदन में नारेबाजी की। साथ ही, अपनी बात रखने की अनुमति नहीं दिए जाने पर सदन से वॉकआउट किया। 

इससे पहले गुरुवार को आए 2जी घोटाले पर फैसले के बाद विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्यसभा में इस मुद्दे को उठाया। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी फैसले के बाद कहा कि भाजपा और पीएम मोदी ने इस मुद्दे को लेकर गलत माहौल बनाया और अब उन्हें इस मुद्दे पर बात करनी बंद करनी चाहिए। इन दोनों की मामलों पर जारी जोरदार हंगामे के बाद राज्यसभा को 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया। 2 बजे के बाद सदन की कार्यवाही दोबारा शुरु होने के बाद भी हंगामा जारी रहा, जिसे देखते हुए सदन की कार्यवाही आज यानी शुक्रवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। और अब राज्यसभा की कार्यवाही को 27 दिसंबर सुबह 11 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

Advertisement

सप्ताहांत के कारण 23-24 दिसंबर को बैठक नहीं होगी जबकि 25 दिसंबर को क्रिसमस के कारण अवकाश रहेगा। 26 दिसंबर को सदन की बैठक नहीं होने का निर्णय पहले ही किया जा चुका था।

उल्लेखनीय है कि 15 दिसंबर से शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र में मनमोहन सिंह के खिलाफ प्रधानमंत्री की कथित टिप्पणी को लेकर उच्च सदन में गतिरोध बना हुआ है। हालांकि गत मंगलवार को सदन की कार्यवाही सामान्य ढंग से चली तथा चर्चा के बाद दो विधेयकों को पारित किया गया।

कांग्रेस इस मुद्दे पर पहले प्रधानमंत्री मोदी से माफी की मांग कर रही थी किन्तु बाद में उसने अपने रूख में कुछ नरमी लाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को इस मुद्दे पर सदन में आकर स्पष्टीकरण देना चाहिए क्योंकि मनमोहन भी उच्च सदन के सदस्य हैं।

संसद में जारी है हंगामा

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों के बाद राजनीतिक दलों में संसद में घमासान जारी है। संसद के शीतकालीन सत्र में विपक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को लेकर दिए गए बयान पर माफी मांगने की मांग लेकर अड़ा है। इस मुद्दे पर दोनों सदनों में लगातार हंगामा हो रहा है। राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने विपक्ष को साफ तौर पर कहा कि क्योंकि राज्यसभा में कुछ नहीं हुआ है, इसलिए कोई भी माफी मांगने नहीं जा रहा है।

प्रधानमंत्री से माफी की मांग पर अड़ी कांग्रेस ने इस मुद्दे पर आक्रामक तेवर जारी रखते हुए बुधवार को भी संसद में भारी हंगामा किया। सरकार ने भी विपक्ष की मांग के आगे हथियार नहीं डालने का साफ संदेश दे दिया। वहीं राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने पीएम से माफी को खारिज कर दिया।

क्या है विवाद?

गुजरात के पालनपुर में चुनावी सभा में मोदी ने कहा था कि पाकिस्तान राज्य के विधानसभा चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने दावा किया कि कुछ पाकिस्तानी अफसर और मनमोहन सिंह ने 6 दिसंबर को मणिशंकर अय्यर के घर पर डिनर के दौरान एक सीक्रेट मीटिंग की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rajya Sabha, adjourned, till 11 AM, 27th December, amid uproar, Congress
OUTLOOK 22 December, 2017
Advertisement