Advertisement
23 October 2017

गुजरात में बोले राहुल गांधी- GST का मतलब 'गब्बर सिंह टैक्स'

अल्पेश ठाकोर के साथ मंच पर राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांघी गांधीनगर में आज एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर बरसे।

उन्होंने आक्रमण्‍ा करते हुए कहा कि पिछले 22 सालों में सरकार लोगों की नहीं सिर्फ 5-10 उद्योगपतियों की रही है। गुजरात के समाज का हर तबका आंदोलन का हिस्सा है।

राहुल गांधी ने कहा कि पूरे देश का बजट लगा दो, पूरी दुनिया का पैसा लगा दो, गुजरात की आवाज़ को दबाया नहीं जा सकता।

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि मोदी जी अपने मन की बात करते हैं लेकिन आज मैं उन्हें गुजरात के लोगों के मन की बात सुनाना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि गुजरात में 30 हजार लोग रोजगार ढूंढने रोज निकलते हैं लेकिन नरेंद्र मोदी सरकार सिर्फ 400 लोगों को रोजगार देती है।

अमीरों की कर्ज माफी का जिक्र

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले साल केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े कारोबारियों का एक लाख 30 हजार करोड़ रुपया माफ किया लेकिन गुजरात का किसान जो कड़ी मेहनत करता है उसका कर्जा माफ नहीं किया जाता। राहुल ने कहा इस देश में और प्रदेश में सिर्फ अमीरों का कर्जा माफ हो सकता है गरीब किसानों का नहीं।

जय शाह पर क्या बोले राहुल

प्रधानमंत्री मोदी के नारे का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि मोदी जी ने कहा था कि न खाऊंगा, न खाने दूंगा। देश में मेक इन इंडिया से लेकर स्टार्ट अप इंडिया सब फेल हो गया लेकिन जय शाह की कंपनी रॉकेट की तरह ऊपर गई। राहुल ने कहा कि साल 2014 के बाद 2-3 महीनों में जय शाह की कंपनी 50 हजार रुपए से शुरू होकर 50 हजार करोड़ तक पहुंच गई। उन्होंने कहा कि जय शाह ज्यादा खा गया, बावजूद इसके मोदी जी के मुंह से एक शब्द नहीं निकला।

'दूर करेंगे गुजरात का दर्द'

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सबकी पार्टी है और वह यहां गुजरात का दर्द सुनने आए हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात की आवाज, युवाओं की समस्याएं, बेरोजगारी, स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए जो भी कांग्रेस पार्टी कर सकती है वह पूरे दिल से करेगी। उन्होंने कहा कि गुजरात की जनता के बिना यह काम नहीं किया जा सकता।

नोटबंदी पर साधा निशाना

नोटबंदी पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी ने रातों-रात नोटबंदी लागू कर देश पर कुल्हाड़ी मारी। उन्होंने कहा कि शुरू में मोदी जी को भी नहीं समझ आया कि क्या हुआ लेकिन जल्द ही उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ। राहुल ने कहा कि मोदी जी ने नोटबंदी फेल होने पर अपने लिए सजा मांगी थी। राहुल ने कहा कि मोदी ने पूरे हिन्दुस्तान की अर्थव्यवस्था को नोटबंदी के जरिए चौपट कर दिया।

'GST मतलब गब्बर सिंह टैक्स'

राहुल गांधी ने जीएसटी को गब्बर सिंह टैक्स बताते हुए कहा कि जीएसटी हम लाए और उसमें कारोबारियों की दिक्कतें दूर करने के सभी प्रावधान थे लेकिन सरकार ने हमारी एक भी बात नहीं मानी। कांग्रेस एक टैक्स लगाना चाहती थी लेकिन सरकार 5-5 टैक्स लेकर आ गई। हम 18 फीसदी का कैप लगाना चाहते थे वह बात भी नहीं मानी गई और अब नतीजा ये हुआ कि कारोबारी जीएसटी से परेशान हुआ घूम रहा है। लोगों का बिजनेस ठप हो गया है।

'15 लाख जुमला था'

राहुल गांधी ने कहा कि 15 लाख रुपये देने की बात चुनावी जुमला साबित हुई। मोदी जी ने चुनाव जीतने के लिए कहा था लेकिन अब तो चुनाव हो चुका है और वह 15 लाख देने की बात जुमला ही साबित हुई है।

मंच पर बैठे हुए पाटीदार नेता अल्पेश ठाकोर की ओर इशारा करते हुए कहा कि आप इस जनता को शांत रहने के लिए कहते हैं कि लेकिन अब यह शांत नहीं रहेंगे। राहुल गांधी ने कहा कि इस आवाज को न दबाया जा सकता है न खरीदा जा सकता है।

पाटीदार नेता अल्पेश ठाकोर मंच पर रहे मौजूद

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि गांधी जी की आवाज को भी अंग्रेजों ने दबाने की कोशिश की थी लेकिन उन्होंने सुपरपावर को भगा दिया लेकिन मोदी जी इसकी कोई कीमत नहीं है।

रैली को संबोधित करते हुए अल्पेश ठाकोर ने कहा, ‘मुझे तख्तो-ताज नहीं चाहिए। मैंने कांग्रेस से सिर्फ अपने लोगों के लिए सम्मान मांगा है। अल्पेश ठाकोर मरते मर जाएगा, लेकिन आपसे विश्वासघात कभी नहीं करेगा।“

अल्पेश ठाकोर ने कहा कि गुजरात आए राहुल गांधी से हमारी यही मांग है कि किसानों का कर्ज माफ हो जाए, बेरोजगारों को रोजगार मिले, शराबबंदी पूरी तरह लागू हो। अगर वे अल्पेश ठाकोर को जेल में डाल देते हैं या मार भी डालते हैं, तो भी आप कांग्रेस की ही सरकार बनाना। अबकी बार गुजरात में न रुपया चलेगा, न शराब चलेगी। इस बार सिर्फ कांग्रेस की सरकार चलेगी। इस बार गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनेगी और 125 से ज्यादा सीटें जीतेगी।

उन्होंने कहा कि आज गुजरात में हर तबका जागा है, वह एक होकर लड़ेगा और कांग्रेस की सरकार बनाएगा। बीजेपी के 150 सीटों के लक्ष्य को अल्पेश ठाकोर ने झूठा करार दिया। गुजरात में अबकी बार गरीबों-पिछड़ों की सरकार आएगी।

अल्पेश बोले, राहुल जी ने कहा कि यही तो कांग्रेस की विचाधारा है। यह सुनने पर हमने कांग्रेस से जुड़ने का फैसला ‌किया है। आज गुजरात जनादेश सम्मेलन में सभी गरीबों, युवाओं की तरफ से राहुल गांधी का स्वागत है।

पाटीदार नेताओं के साथ लंच पर हुई चर्चा

इससे पहले राहुल गांधी की अल्पेश और कुछ पाटीदार नेताओं के साथ लंच पर चर्चा हुई। होटल ताज में राहुल और पाटीदार नेताओं के बीच करीब 20 मिनट तक मुलाकात चली। इस दौरान BJP का साथ छोड़ चुके निखिल सवानी भी वहां मौजूद रहे। रैली में हिस्सा लेने के लिए राहुल गांधी जब अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां अल्पेश ठाकोर ने उनका स्वागत किया। इस रैली में अल्पेश आधिकारिक रूप से कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा हाोनी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rahul gandhi, pm modi, gandhinagar, gujarat, obc, alpesh thakor
OUTLOOK 23 October, 2017
Advertisement