Advertisement
24 February 2016

कोझिकोड़ में बना देश का पहला जेंडर पार्क, राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन

गूगल

लैंगिक समानता पर आधारित देश का पहला जेंडर पार्क, लैंगिक मुद्दों के समाधान के लिए सरकार, शिक्षाविदों और नागरिक समाज को एक मंच पर साथ लाने के लिए केरल सरकार के सामाजिक न्याय विभाग की एक पहल है। पार्क के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. पी. टी. एम. सुनीश ने एक विज्ञप्ति में कहा कि देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर ऐसी पहल की गई है और यह लैंगिक असमानता घटाने में वैश्विक सूचना एवं अनुभवों को साझा करने के लिए माहौल तैयार करेगा।

 

समावेशी समाज सुनिश्चित करने में केंद्र और राज्य सरकारों के प्रयासों में सहयोग के तहत पार्क में एक जेंडर इंस्टीट्यूट स्थापित किया जाएगा जो अनुसंधान तैयार करने और क्षमता विकास करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। सुनीश ने कहा कि राज्य सरकार की 2015 की लिंग एवं ट्रांसजेंडर नीतियों के अनुसार सभी तीनों लिंगों से संबंधित मुद्दों को शामिल किया जाएगा। केरल के राज्यपाल पी सदाशिवम, मुख्यमंत्री ओमन चांडी और भारत, श्रीलंका, मालदीव तथा भूटान में संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं की प्रतिनिधि रेबेका रेचिमन टवारेस उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे।

Advertisement

 

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी यूएल साइबर पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह केरल को एक डिजिटल राज्य घोषित करेंगे और डिजिटल एम्पावर कैंपेन का शुभारंभ करने के साथ ही कनीवू (करूणामय केरल) योजना की शुरूआत की भी घोषणा करेंगे।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राष्ट्रपति, प्रणब मुखर्जी, कोझीकोड़, भारत, लिंग समानता, केन्द्र, जेंडर पार्क, लैंगिक समानता पर आधारित देश का पहला जेंडर पार्क, लैंगिक मुद्दा, शिक्षाविदों, नागरिक समाज, केरल सरकार, सामाजिक न्याय विभाग, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डा. पी. टी. एम. सुनीश
OUTLOOK 24 February, 2016
Advertisement