Advertisement
19 January 2016

छात्र आत्महत्या पर राजनीति शुरू, राहुल हैदराबाद में छात्रों से मिले

गूगल

कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने हैदराबाद विश्वविद्यालय के दौरे में इस मुद्दे पर छात्रों से बातचीत की। वहीं राज्य से बाहर के कई परिसरों में छात्र हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्रों के समर्थन में अपनी कक्षाओं से बाहर आ गए। दूसरी ओर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस मामले में सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। केजरीवाल ने मांग की है कि मोदी को इस मामले के आरोपी केंद्रीय मंत्री को बर्खास्त करना चाहिए और देश से माफी मांगनी चाहिए।

विश्वविद्यालय में शुरू विरोध के दौरान छात्रों ने विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक में एकत्र होकर रोहित के लिए इंसाफ की मांग करते हुए नारे लगाए। दूसरी ओर पुलिस का दावा है कि हालात शांतिपूर्ण हैं। गाछीबोली के पुलिस निरीक्षक जे रमेश कुमार ने कहा, छात्रों का एक छोटा समूह एकत्र हुआ और उसने नारेबाजी की। यहां हालात शांतिपूर्ण हैं। सामाजिक एवं सांस्कृतिक संगठन तेलंगाना जागृति के कुछ कार्यकर्ताओं ने टीआरएस की सांसद के. कविता के नेतृत्व में आज सुबह दत्तात्रोय के इस्तीफे की मांग करते हुए उनके घर के बाहर विरोध प्रदर्शन करने की कोशिश की। लिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया और हिरासत में ले लिया।

दूसरी ओर दिल्ली से खबर है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी विश्वविद्यालय का दौरा करने वाले हैं। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति के अनुसार, समिति के कार्यवाहक अध्यक्ष मल्लू भट्टी विक्रमार्क और राहुल गांधी इस मुद्दे पर कुछ समय तक छात्रों से बातचीत करेंगे। भट्टी ने पीटीआई भाषा को बताया, वह दोपहर के करीब एक विशेष विमान में यहां पहुंचेंगे। वह सीधे विश्वविद्यालय जाएंगे और आत्महत्या के मुद्दे पर छात्रों से बात करेंगे।

Advertisement

रविवार को दलित छात्र रोहित वेमुला का शव हॉस्टल के कमरे में लटका पाए जाने के बाद कल विश्वविद्यालय के परिसर में व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए थे। केंद्रीय श्रम मंत्री दत्तात्रेय और हैदराबाद विश्वविद्यालय के कुलपति अप्पा राव और तीन अन्य को रोहित की कथित आत्महत्या के मामले में साइबराबाद पुलिस थाने में दर्ज कराई गई प्राथमिकी में नामजद किया गया।

इन आरोपों के बाद मामले ने राजनीतिक मोड़ ले लिया कि रोहित ने इतना बड़ा कदम दत्तात्रोय के पत्र के बाद दलित छात्रों के साथ किए जा रहे भेदभाव के कारण उठाया। दत्तात्रेय ने मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानीको पत्र लिखकर छात्रों के कृत्य को राष्ट्र विरोधी बताया था और कार्रवाई की मांग की थी। इस पत्र के बाद ही पांच छात्रों को पिछले अगस्त में निलंबित कर दिया गया था। रोहित उन पांच शोधार्थियों में शामिल था, जिन्हें निलंबित कर दिया गया था। इन पांच छात्रों पर एक एबीवीपी नेता पर हमले का आरोप था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: राहुल गांधी, हैदराबाद विश्वविद्यालय, दलित छात्र आत्महत्या, अरविंद केजरीवाल, बंडारू दत्तात्रेय, टीआरएस, विरोध प्रदर्शन, नरेंद्र मोदी
OUTLOOK 19 January, 2016
Advertisement