Advertisement
28 March 2016

नहीं थोपा जाए भारत माता की जय का नारा: मोहन भागवत

गूगल

आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने लखनउ में भारतीय किसान संघ के नवनिर्मित कार्यालय भवन का उद्घाटन करते हुए सोमवार को कहा, हमें ऐसा श्रेष्ठ भारत खड़ा करना है कि लोग भारत माता की जय स्वत: कहें। उन्होंने कहा कि हमें किसी पर यह नारा थोपना नहीं है। उन्होंने कहा कि दुनिया ने भगवान को मान कर देख लिया, इंकार करके देख लिया, दूसरा रास्ता मिले तो कहां से मिले।  भागवत ने कहा, हमें अपने जीवन से सारे विश्व के मानव को दिशा देनी है, किसी को जीतना नहीं है, अपनी पद्धति अपना विचार किसी पर थोपना नहीं है। सभी अपने हैं इसलिए सिखाना है। उन्होंने कहा, संपूर्ण दुनिया को रास्ता दिखाना है। ऐसा भारतवर्ष बनाना है कि सारी दुनिया में इसके कारण भारत माता की जय हो।

 

सरसंघचालक ने कहा कि समाज को उस लायक बनाने के लिए, श्रेष्ठ भारत खडा करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को देश भर में खड़ा करना संघ का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि किसान हो या किसी अन्य माध्यम से अपना जीवन यापन करने वाले लोग, सभी किसी न किसी रूप में समाज के लिए कुछ न कुछ करते हैं। कम से कम में अधिक से अधिक कमाना यह कौशल हो सकता है पर आदर्श नहीं। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि हम जितना खाएंगे उससे ज्यादा काम करेंगे। समाज को उससे ज्यादा देंगे। भागवत ने वसुधैव कुटुंबकम को भारतीय संस्कृति और दर्शन का मूल तत्व बताते हुए कहा कि हमें सारी दुनिया के सामने जीवन का उदाहरण प्रस्तुत करना है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत माता की जय, नारे, बहस, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, सरसंघचालक, मोहन भागवत, लखनउ, भारत, विवाद, वसुधैव कुटुंबकम, भारतीय संस्कृति
OUTLOOK 28 March, 2016
Advertisement