Advertisement
07 December 2021

नगालैंड फायरिंग: नागरिकों की मौत से बढ़ा रोष, अफ्सपा को निरस्त करने की मांग तेज

सुरक्षाबलों की गोलीबारी में हुई नागरिकों की मौत को लेकर नगालैंड में स्थिति तनावपूर्ण है। पहले हमले में आठ नागरिकों की मौत और उसके बाद शनिवार शाम को नागालैंड में विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई गोलीबारी के बाद रविवार को 5 दिसंबर तक नागरिकों की मौत का आंकड़ा 8 से बढ़कर 15 हो गया था।

म्यांमार की सीमा के करीब स्थित मोन जिले के तिज़ित उप-मंडल के अंतर्गत ओटिंग क्षेत्र में स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार पहली बार गोलीबारी की घटना तब हुई, जब सुरक्षा बलों ने कोयला खनिकों को विद्रोही समझ बैठने की गलती की। पीड़ित एक पिकअप वैन में सवार होकर घर लौट रहे थे, तभी उन पर गोलियां चलीं और छह नागरिकों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो ने रविवार को गोली लगने से दम तोड़ दिया।

इस घटना पर गहरा अफसोस जताते हुए सेना ने दावा किया कि उसने विद्रोहियों की आवाजाही के संबंध में "विश्वसनीय खुफिया इनपुट" पर कार्रवाई की। माना जा रहा है कि सुरक्षाबलों पर हमला करने के बाद आमतौर पर आतंकवादी म्यांमार की सीमा पार कर जाते हैं। संयोग से, 13 नवंबर को, म्यांमार सीमा के पास मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में विद्रोहियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में असम राइफल्स के एक कर्नल, उनकी पत्नी, आठ वर्षीय बेटे और चार जवानों की मौत हो गई थी।

Advertisement

जब हिंसा में मारे गए कार्यकर्ता अपने घरों तक नहीं पहुंचे, तो स्थानीय ग्रामीण उनकी तलाश में गए और कथित तौर पर सेना के वाहनों को घेर लिया। गुस्से भरी विरोध के बीच, एक सैनिक की मौत हो गई और सेना के कुछ वाहनों को जला दिया गया। कथित तौर पर, सैनिकों ने आत्मरक्षा में गोलीबारी की जिसमें सात नागरिकों की मौके पर ही मौत हो गई।

मोरुंग एक्सप्रेस ने अपनी संपादकीय में "दमनकारी कानूनों" और "नागरिक क्षेत्रों में सेना की भारी उपस्थिति" की निंदा की। एडिटोरियल में कहा गया, "नागाओं की पीढ़ियां अपने घरों, स्कूलों के सामने, अपने शहर के केंद्रों के बीच बंदूकों को देखते हुए बड़ी हुई हैं; जिसके परिणामस्वरूप लोग इस बात से असंवेदनशील हो गए कि नागालैंड के दृश्य किसी भी 'बाहरी' के लिए कितने असामान्य और चौंकाने वाले होंगे।"

एडिटोरियल में आगे लिखा गया कि हमने अस्तिव संबंधी सच्चाइयों को एक 'नॉर्मल' बनाकर दबाने की बहुत कोशिश की है ताकि हम अपने हिंसक अतीत और भविष्य से विकर्षित हो सके।

जैसे ही नागरिक हत्याओं पर गुस्सा फैल गया और विरोध शुरू हो गया, सेना ने जांच का आदेश दिया, जबकि प्रशासन ने अलगाववादी समूहों की योजनाओं को विफल करने के लिए और नागरिक अशांति को रोकने के लिए कर्फ्यू लगा दिया। इस बीच, नागालैंड पुलिस ने सेना के 21 पैरा स्पेशल बलों के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि सेना ने "नागरिकों को मारने और घायल करने के इरादे से" खुले तौर पर गोलियां चलाईं।

ऐसे समय में जब नई दिल्ली युद्धरत नागा राजनीतिक समूहों के साथ शांति वार्ता को तेज करने के अलावा अलगाववादी समूहों को बातचीत की मेज पर लाने की कोशिश कर रही थी, अब बढ़ती सार्वजनिक नाराजगी के मद्देनजर हत्याओं से इस प्रक्रिया को पटरी से उतारने की संभावना है। पर्यवेक्षकों के अनुसार, इस तरह की घटनाएं स्पष्ट रूप से भारतीय बनाम नागा लोगों की कहानी को स्थानीय निवासियों के बीच प्रचारित होने का विश्वास दिलाती हैं।

नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने एक प्रेस बयान में कहा, "जब पूरा राज्य शांतिपूर्ण रहा है तब भारत-नागा मुद्दे के स्थायी समाधान की एक नई उम्मीद जगी थी। लेकिन यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि सशस्त्र बल, जिनका कर्तव्य है सेवा करना उन्होंने इसका निर्वहन करने के बजाय लोगों को आतंक और पीड़ा दी है।"

नागालैंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कहा कि "नागरिक राष्ट्र के दुश्मन नहीं हैं।" यह कहते हुए कि "मोन जिले के तहत ओटिंग में नरसंहार केवल नागालैंड के लोगों को यह बताने के लिए किया जाता है कि भारत सरकार नागालैंड के लोगों को अपनी नागरिकता का हिस्सा नहीं मानता है।"

नागा पीपुल्स फ्रंट ने कहा, "सशस्त्र बलों द्वारा की गई बेरहम और कायरतापूर्ण कार्रवाई शांतिप्रिय नागा लोगों को भड़काने के अलावा और कुछ नहीं है।"

एनपीएफ ने पीड़ित परिवारों को मुआवजा के अलावा कानूनों को निरस्त करने की भी मांग की। एनपीएफ ने अफसोस जताते हुए कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों ने कठोर अफस्पा के संरक्षण में शांति और समृद्धि में योगदान देने के बजाय नागालैंड के लोगों के खिलाफ अधिक बुराई की है।

उनके अनुसार, "नागरिकों को जानबूझकर निशाना बनाया गया था।" राइजिंग पीपुल्स पार्टी ने "भारतीय मीडिया घरानों के इस आरोप पर लताड़ लगाई कि हत्याएं कोलेट्रल डैमेज थीं।"

हत्याओं पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए, नागरिक समाज, छात्र संघों और राजनीतिक दलों ने उग्रवाद प्रभावित पूर्वोत्तर क्षेत्र में अफ्सपा और अशांत क्षेत्र अधिनियम जैसे विवादास्पद कानूनों को तत्काल निरस्त करने और हॉर्नबिल महोत्सव 2021 से अपनी भागीदारी वापस लेने की मांग की है।

यूनाइटेड नगा काउंसिल ने एक प्रेस बयान में कहा कि, "आतंकवाद का ऐसा निंदनीय कृत्य किसी भी परिस्थिति में क्षमा योग्य नहीं है। सुरक्षा बलों की पागल कार्रवाई ने उनके पाखंडी नारे, 'फ्रेंड्स ऑफ द हिल पीपल' का पर्दाफाश कर दिया है।"

इस घटना की निंदा करते हुए, पूर्वोत्तर राज्यों के सभी प्रमुख छात्र संघों की 'अम्ब्रेला आर्गेनाईजेशन, नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन ने इस क्षेत्र से अफस्पा को निरस्त करने की मांग की है। संगठन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, "सुरक्षा बलों की कार्रवाई अक्षम्य और जघन्य अपराध है।" हम इस बर्बर कृत्य में शामिल लोगों के लिए कड़ी सजा की मांग करते हैं।

नागालैंड ज्वाइंट क्रिश्चियन फोरम ने कहा कि सैन्य कार्रवाई को  सिर्फ एक गलती के रूप में 'वाईटवाश' नहीं किया जा सकता है। एनजेसीएफ के उपाध्यक्ष, रेव डॉ एन पाफिनो ने कहा, "अफस्पा ने बिना सोचे-समझे इस तरह की कार्रवाई को बढ़ावा दिया है और यह बार-बार होना तय है जब तक कि भारत सरकार गंभीरता से इस पर ध्यान नहीं देती और इसे हमेशा के लिए खत्म नहीं कर देती।"

उन्होंने कहा, "जब तक हम मित्रता और शांति का प्रचार करने की कोशिश करते हैं, तब तक हम युद्ध जैसी स्थिति में नहीं रह सकते। जीवन ईश्वर का है न कि उन लोगों का जो कानून और शक्ति धारण करते हैं। सेना, चाहे वह सुरक्षा बल हो या अर्ध-सैन्य बल, उनका कार्य कानून का पालन करने वाले नागरिकों को सुरक्षा और विश्वास प्रदान करना है।"

सेंट्रल नागालैंड स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने कहा कि भारतीय सुरक्षा बलों द्वारा नागा लोगों पर सैन्य बल का  "अत्यधिक और बेलगाम" उपयोग न केवल बुनियादी मानवाधिकारों को कम कर रहा है, बल्कि भारत के संविधान द्वारा गारंटीकृत मौलिक अधिकारों का भी स्पष्ट रूप से उल्लंघन कर रहा है।

अंगामी यूथ ऑर्गनाइजेशन ने कहा कि दशकों से नागाओं पर "अकल्पनीय आतंक" को खत्म करने के लिए सेना द्वारा कठोर अफस्पा का इस्तेमाल एक उपकरण के रूप में किया गया है।  संगठन ने कहा, "ओटिंग घटना पिछले छह दशकों से भारतीय सैन्य बलों द्वारा नागा लोगों पर किए गए अत्याचारों की एक धुंधली याद के रूप में कार्य करती है। जब तक खूंखार अफस्पा मौजूद है, तब तक निर्दोषों का खूनखराबा जारी रहेगा।"

दीमापुर एओ युवा संगठन ने कहा कि शनिवार को हुई पहली फायरिंग की घटना में मारे गए लोग अपने परिवारों के कमाने वाले थे। संगठन ने कहा, "घात को एक खुफिया विफलता कहना असंवेदनशीलता का एक और स्तर है और बिना किसी गलती के खोए अनमोल मानव जीवन का अपमान है।"

संगठन ने गलती करने वाले अधिकारियों के तत्काल कोर्ट-मार्शल की मांग की और आंदोलनकारी प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग की दूसरी घटना को "सेना की व्यावसायिकता की कमी और कानून के दुरुपयोग" के रूप में प्रतिबिंबित किया।

उनके अनुसार, "ऐसे समय में जब एक नगा राजनीतिक समाधान की बहुत उम्मीद है, इस तरह की बड़ी त्रासदी, कड़ी मेहनत से अर्जित संघर्ष विराम को पूर्ववत कर सकती है, जब तक कि भारतीय सेना यह देखने के लिए उदारता नहीं दिखाती है कि सच्चाई और न्याय जल्द से जल्द दिलाया जाए।"

सेना द्वारा शुरू की गई सभी सामरी परियोजनाओं के बहिष्कार का आह्वान करते हुए, संगठन ने सभी नागा आदिवासी शीर्ष निकायों और नागरिक समाजों से इस अवसर पर उठने और शांति के लिए लोगों से आंदोलन का निर्माण करने का आग्रह किया।

इस बीच, दीमापुर नगा छात्र संघ ने नागालैंड सरकार से आगामी हॉर्नबिल महोत्सव 2021 को बंद करने का आग्रह किया है।इसने स्थानीय निवासियों से त्योहार से दूर रहने की भी अपील की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: AFSPA, Nagaland Violence, Nagaland Ambush, 15 Civilian killed in Nagaland, Nagaland News, Army Impunity in Nagaland, The Morung Express, Nagaland-Myanmar News
OUTLOOK 07 December, 2021
Advertisement