Advertisement
22 November 2021

लखनऊ में किसान महापंचायत: एमएसपी गारंटी समेत अब इन मांगों पर अड़े अन्नदाता

एएनआई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से तीनों कृषि कानूनों की वापसी के फैसले के बाद भी आज लखनऊ में किसानों की महापंचायत हो रही है। संयुक्त किसान मोर्चा की अगुवाई में आयोजित 'किसान महापंचायत' में बड़ी संख्या में किसान धरना स्थल पर पहुंचे हैं।

इस दौरान किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को बर्खास्त किया जाए। एमएसपी पर क़ानून बनाओ। 750 किसानों की मृत्यु हुई उनका ध्यान रखा जाए। दूध के लिए भी एक नीति आ रही है उसके भी हम ख़िलाफ़ है, बीज क़ानून भी है। इन सब पर बातचीत करना चाहते हैं।

इससे पहले मायावती ने ट्वीट किया कि पीएम श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लगभग एक वर्ष से आन्दोलित किसानों की तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की माँग स्वीकारने के साथ-साथ उनकी कुछ अन्य जायज माँगों का भी सामयिक समाधान जरूरी ताकि वे संतुष्ट होकर अपने-अपने घरों में वापस लौट कर अपने कार्यों में पूरी तरह फिर से जुट सकें। साथ ही, कृषि कानूनों की वापसी की केन्द्र सरकार की खास घोषणा के प्रति किसानों में विश्वास पैदा करने के लिए जरूरी है कि भाजपा के नेताओं की बयानबाजी पर लगाम लगे जो पीएम की घोषणा के बावजूद अपने भड़काऊ बयानों आदि से लोगों में संदेह पैदा करके माहौल को खराब कर रहे हैं।

Advertisement

बता दें कि लखनऊ में आयोजित इस किसान महापंचायत में किसान नेता राकेश टिकैत, दर्शनपाल, बलबीर सिंह राजेवाल, जोगिंदर सिंह उगराहां समेत कई किसान नेता मौजूद रहेंगे। किसानों की यह महापंचायत लखनऊ के इकोगार्डंन (पुरानी जेल) बंगला बाजार में आयोजित की गई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: किसान महापंचायत, राकेश टिकैत, कृषि कानून, एमएसपी गारंटी, Kisan Mahapanchayat, Rakesh Tikait, Agricultural Law, MSP Guarantee
OUTLOOK 22 November, 2021
Advertisement