Advertisement
21 September 2017

आसाराम, राम रहीम के बाद अब मुश्किल में फलाहारी बाबा, युवती ने लगाया यौन शोषण का आरोप

आसाराम, गुरमीत राम रहीम के बाद अब राजस्थान के प्रसिद्ध संत कौशलेंद्र प्रपन्नाचार्य फलाहारी महाराज के खिलाफ एक 21 साल की लड़की ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। पीड़िता की शिकायत के बाद छत्तीसगढ़ पुलिस ने फलाहारी महाराज के खिलाफ कथित यौनशोषण का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

जांच के लिए अलवर पहुंची छत्तीसगढ़ पुलिस

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की रहने वाली लड़की ने फलाहारी महाराज के खिलाफ बिलासपुर के महिला थाने में यौन शोषण का मामला दर्ज किया है। अलवर के एसपी राहुल प्रकाश ने बताया कि फलाहारी बाबा के खिलाफ एक लड़की ने बिलासपुर के महिला थाने में यौन शोषण का मामला दर्ज कराया है। छत्तीसगढ़ पुलिस इसके सिलसिले में जांच के लिए अलवर आई है।

Advertisement

घबराकर हॉस्पिटल में भर्ती हुए फलाहारी महाराज 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीड़िता की शिकायत के बाद छत्तीसगढ़ पुलिस मामले की जांच के लिए अलवर रवाना हुई। पुलिस के अलवर पहुंचने की खबर मिलते ही बाबा घबरा गया और एक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती हो गया। छत्तीसगढ़ पुलिस पहले तो अलवर के काला कुआं स्थित बाबा के आश्रम में पहुंची, फिर उसे तलाशते हुए हॉस्पिटल पर आ गई। 

लॉ की पढ़ाई पूरी कर खुशी शेयर करने आश्रम गई थी लड़की

पुलिस के मुताबिक, लड़की के परिवार के बाबा से करीब 25 साल पुराने फैमिली रिलेशन हैं। लड़की ने पिछले दिनों लॉ की पढ़ाई के बाद इंटर्नशिप पूरा किया। इसके लिए उसे 5 हजार रुपए मिले। वह पैसे मिलने को लेकर काफी खुश थी और 7 अगस्त को खुशी जाहिर करने के लिए बाबा के अलवर आश्रम पर पहुंची थी। यहां शाम को 7 बजे बाबा ने लड़की को मंदिर के बेसमेंट में बने कमरे में ठहराया। बाबा ने यहां मौजूद लोगों को आरती में शामिल होने के लिए भेज दिया, जिसके बाद उसने लड़की के साथ दुष्कर्म जैसे घिनौनी घटना को अंजाम दिया। 

बिलासपुर महिला थाने में रेप का मामला दर्ज किया गया

 

इस घटना के बाद लड़की दिल्ली में रह रहे अपने भाई के पास पहुंची और उसे घटना की जानकारी दी। इसके बाद दोनों भाई-बहन बिलासपुर पहुंचे और अपने माता-पिता को बाबा की करतूतों के बारे में बताया। लड़की की शिकायत के बाद बाबा के खिलाफ बिलासपुर महिला थाने में रेप का मामला दर्ज किया गया। छत्तीसगढ़ पुलिस लड़की के कपड़ों को एफएसएल जांच के लिए अपने साथ अलवर लेकर लाई है। बिलासपर थाने में कौशलेंद्र प्रपन्नाचारी के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज कराने के बाद पीड़िता के 164 के बयान भी दर्ज हो चुके हैं।

कई सौ एकड़ में फैला है फलाहारी बाबा का अलवर आश्रम 

बता दें कि वैसे तो राजस्थान के प्रसिद्ध संत का नाम जगदगुरू रामानुजाचार्य स्वामी कौशलेंद्र प्रपन्नाचारी है, लेकिन ये सिर्फ फलाहार पर ही जिंदा हैं इसलिए भक्तों के बीच फलाहारी बाबा ही पुकारे जाते हैं। फलाहारी बाबा का अलवर में कई सौ एकड़ में आश्रम फैला है। इस बाबा का 'दिव्य आश्रम' के नाम से स्कूल और राजस्थान में कई धर्मशाला भी है। फलाहारी बाबा के देश-विदेश में लाखों अनुयायी हैं।

बाबा पर यौन शोषण का जो आरोप लगा है, वो कभी सामने नहीं आ पाता, लेकिन लड़की का कहना है कि राम रहीम की हालत देखकर उसे हौसला मिला।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Girl, Chhattisgarh, lodged, sexual assault, complaint, Baba Phalahari
OUTLOOK 21 September, 2017
Advertisement