Advertisement
25 September 2019

सीए परीक्षा में कथित गड़बड़ियों पर आंदोलन कर रहे छात्रों को मिला राहुल गांधी का समर्थन

चार्टर्ड एकाउंटेंट की परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन की गड़बड़ियों के खिलाफ आंदोलन कर रहे 12 लाख सीए छात्रों को कांग्रेस नेता राहुल गांधी का भी समर्थन मिल गया है। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से कहा है कि वे सीए छात्रों के साथ एकजुटता दिखाएं ताकि परीक्षाओं की कॉपियां के मूल्यांकन में सुधार के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आइसीएआइ) पर दबाव डाला जा सके।

सभी राजनीतिक पार्टियां दें समर्थन

राहुल गांधी ने डियरआइसीएआइप्लीजचेंज हैशटैग पर ट्वीट किया कि देश भर में 12 लाख सीए छात्र परीक्षा कॉपियों के पुनर्मूल्यांकन के अधिकार के लिए आंदोलन कर रहे हैं। कॉपियों में बड़े पैमाने गलतियां होने और गड़बड़ियां सामने आने के बाद छात्र आंदोलन कर रहे हैं। छात्रों की मांग न्यायोचित है और सभी पार्टियों को इसका समर्थन करना चाहिए।

Advertisement

नाजायज तरीके से फेल करने का आरोप

छात्रों और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ने आइसीएआइ के खिलाफ सोमवार से आंदोलन शुरू किया है। वे परीक्षाओं में नाजायज तरीके से ज्यादा से ज्यादा छात्रों को फेल करने और कम से कम को पास करने के आरोप लगा रहे हैं और परीक्षा कॉपियों के न्यायोचित मूल्यांकन की मांग कर रहे हैं।   

समर्थन में आने वाले राहुल पहले बड़े नेता

छात्रों के तीन दिन से चल रहे आंदोलन को समर्थन देने वाला राहुल गांधी पहले बड़े नेता हैं। प्रदर्शनकारी छात्र दिल्ली में आइटीओ चौराहे के निकट आइसीएआइ मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। ट्विटर पर हैशटैग डियरआइसीएआइप्लीजचेंज ट्रेंड होने के साथ ही छात्रों का प्रदर्शन तेज हो गया। छात्रों का आरोप है कि इंस्टीट्यूट सीए इंटर और फाइनल परीक्षा में जानबूझकर कम अंक देकर फेल करता है।

सेक्शन 39 में इंस्टीट्यूट को गड़बड़ी करने का अधिकार

एक छात्र तरुण चौधरी ने कहा कि हम आइसीएआइ द्वारा आयोजित परीक्षाओं में कम से कम छात्रों को पास करने की नीति के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों को बहुविकल्पीय सवालों के भी अंक नहीं दिए गए। चौधरी के अनुसार पास होने वाले छात्रों का अनुपात कम रखने के लिए अंकों में गड़बड़ी करने का अधिकार आइसीएआइ को सीए रेगुलेशन के सेक्शन 39 के तहत मिलता है। छात्र ने आरोप लगाया कि इंस्टीट्यूट मनमाना तरीका अपनाकर एमसीक्यू में भी छात्रों को पूरे नंबर नहीं दे रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ICAI, Rahul Gandhi, CA students, students
OUTLOOK 25 September, 2019
Advertisement