Advertisement
14 August 2015

झुकी सरकार, जंतर-मंतर से नहीं हटेंगे पूर्व सैनिक

नई दिल्ली। सरकार ने आज दिल्ली पुलिस को स्पष्ट संदेश दिया कि वन रैंक, वन पेंशन ओआरओपी की मांग को लेकर धरना दे रहे पूर्व सैनिकों को जंतर-मंतर से नहीं हटाया जाना चाहिए। पिछले दो महीनों प्रदर्शकर कर रहे पूर्व सैनिक को स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर आज पुलिस ने धरना स्थल से हटाने की कोशिश में कथित तौर पर धक्का-मुक्की की थी। पूर्व सैनिकों के साथ पुलिस के इस बर्ताव के खिलाफ देश भर में हुई तीखी प्रतिक्रिया के चलते केंद्र सरकार को मामले में हस्‍तक्षेप करना पड़ा है। 

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, मैंने पुलिस आयुक्त से कहा है कि पूर्व सैनिकों को जंतर-मंतर से नहीं हटाया जाए और उन्हें उनका धरना जारी रखने दिया जाए। उधर, दिल्‍ली पुलिस का कहना है कि नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के आग्रह पर जंतर-मंतर से विभिन्न संगठनों के प्रदर्शनकारियों को हटाने की कोशिश की थी। पूर्व सैन्यकर्मियों ने इस कार्रवाई की आलोचना करते हुए इसे काला स्वतंत्रता दिवस करार दिया है।आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने शांतिपूर्वक विरोध कर रहे पूर्व सैनिकों के साथ धक्का-मुक्की की।

प्रदर्शन कर रहे एक पूर्व सैन्य अधिकारी ने कहा, आप हमारी ईमानदारी पर कैसे संदेह कर सकते हैं? हमने देश की हिफाजत करते हुए सेवा की और अब हम सुरक्षा के लेकर खतरा हो गए हैं।

Advertisement

 

वन रैंक, वन पेंशन की घोषणा शीघ्र: राज्‍यवर्धन राठौड़ 

पूर्व सैनिकों के बढ़ते दबाव के बीच केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि पूर्व सैन्यकर्मियों के लिये वन रैंक, वन पेंशन की घोषणा शीघ्र की जाएगी। भाजपा प्रदेश मुख्यालय में उन्‍होंने संवाददाताओं से कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व सैन्यकर्मियों के लिये वन रैंक, वन पेंशन का पूर्ण समर्थन किया था...हमारी सरकार को सत्ता में आए सिर्फ 18 माह हुए है, थोडा इंतजार कीजिये बहुत कुछ होने वाला है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले से अपने भाषण में वन रैंक, वन पेंशन योजना के बारे में कोई महत्‍वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं। 

 

पूर्व सैनिकों के समर्थन में आए केजरीवाल

नई दिल्ली। आज दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल वन रैंक, वन पेंशन की मांग कर रहे पूर्व सैनिकों के समर्थन में आगे आए हैं। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस से पहले जंतर-मंतर से धरना दे रहे पूर्व सैनिकों को हटाने की भी आलोचना की। केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया कि पूर्व सैनिकों की मांग को स्वीकार कर कल वह लाल किले की प्राचीर से इसका एेलान कर दें। केजरीवाल ने ट्वीट किया, पूर्व सैनिकों को जंतर-मंतर से जबरन हटाया जा रहा है ...कल तक उन्होंने हमारी रक्षा की और अब वे स्वतंत्रता दिवस के लिए सुरक्षा खतरा बन गए हैं। 

 

राहुल गांधी के खिलाफ नारेबाजी 

पूर्व सैनिकों के समर्थन में जंतर-मंतर पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को विरोध का सामना करना पड़ा। राहुल गांधी जब मंच पर चढ़ने की कोशिश कर रहे थे, कुछ लोगों ने उन्हें रोका और उनके खिलाफ नारेबाजी भी की। इस मौके पर राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा है कि उन्‍हें वन रैंक, वन पेंशन लागू करने की तारीख बतानी चाहिए। पहले इससे जुडे़ तकनीकी पहलुओं के बारे में उन्‍हें वादा करने से पहले सोचना चाहिए था। राहुल गांधी ने कहा, सच्चाई यह है कि हमारे प्रधानमंत्री काफी आसानी से वायदे कर लेते हैं लेकिन उन्हें पूरा करने में विफल रहते हैं। 

 

 

- एजेंसी इनपुट 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जंतर-मंतर, पूर्व सैनिक, वन रैंक, वन पेंशन, धरना-प्रदर्शन, दिल्‍ली पुलिस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
OUTLOOK 14 August, 2015
Advertisement