Advertisement
07 January 2016

एफटीआईआई: चौहान ने पद संभाला, छात्रों का विरोध

twitter/pib mumbai

भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान (एफटीआईआई) प्रशासन ने बताया कि चौहान ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर संस्थान के अध्यक्ष का पद संभाल लिया है। अध्यक्ष के तौर पर चौहान की नियुक्ति का विरोध कर रहे छात्रों ने ड्रम बजाते हुए गजेंद्र चौहान वापस जाओ के नारों वाली तख्तियां दिखाईं। छात्रों के विरोध को देखते हुए चौहान एफटीआईआई के पास स्थित एक होटल के कमरे में रुके रहे। पुलिस ने एक दिन पहले ही चेतावनी देते हुए छात्रों से कहा था कि वे चौहान के संस्थान परिसर में प्रवेश के समय शांति बनाकर रखें। प्रभार संभालने के लिए चौहान के एफटीआईआई जाने से पहले प्रवेश द्वार खाली कराने के लिए पुलिस ने प्रदर्शनकारी छात्रो को जबरन वैनों में भरा और हिरासत में ले लिया। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हुई। पुलिस ने विरोध कर रहे लगभग 40 छात्रों को हिरासत में ले लिया, जिसके बाद चौहान ने संस्थान परिसर में आकर अपना पदभार ग्रहण किया। परिसर में पहुंचने से पहले जब चौहान से उनकी नियुक्ति के खिलाफ जारी छात्रों के प्रदर्शन के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, हम काम करने आए हैं। हमारा एक एजेंडा है और हम अपना काम करेंगे।

 

एफटीआईआई के अध्यक्ष पद पर चौहान की नियुक्ति के विरोध में एफटीआईआई छात्र संघ के सदस्यों ने पिछले साल हड़ताल लंबी हड़ताल की थी, जिसे उन्होंने  139 दिनों के बाद वापस ले लिया था। छात्रों का कहना था कि चौहान का कद संस्थान के अध्यक्ष के लायक नहीं है। स्थानीय पुलिस ने बुधवार को ही छात्रों को चेतावनी जारी की थी। इसके बावजूद उसे नजरअंदाज करते हुए छात्र संघ सदस्य आज सुबह संस्थान के मुख्य द्वारा पर एकत्र हो गए थे। एफटीआईआई की एक छात्रा शिमी ने बताया, हम अपना विरोध दर्ज करवाने के लिए शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन कर रहे थे क्योंकि राजनीतिक आधार पर नियुक्त किए जा रहे लोग एफटीआईआई सोसाइटी का प्रभार ले रहे हैं। हमें बिना किसी उकसावे के पीटा गया और पुलिस थाने ले जाया गया। हमारा विरोध और प्रदर्शन जारी रहेगा। हालांकि घटनास्थल पर मौजूद पुलिस उपायुक्त तुषार जोशी ने कहा, हमने छात्रों से शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करने के लिए कहा था लेकिन हमें बलप्रयोग इसलिए करना पड़ा क्योंकि वे संस्थान का रास्ता बंद करना चाहते थे। इसीलिए हमें उन्हें हिरासत में लेना पड़ा। हमने न्यूनतम बलप्रयोग किया।

Advertisement

 

चौहान की कार जब एफटीआईआई के परिसर में दाखिल हुई, तब भी छात्रों ने चौहान-विरोधी नारे लगाने जारी रखे। चौहान की अध्यक्षता में आज हुई पहली बैठक में एफटीआईआई सोसाइटी के अन्य विवादित सदस्य, अनघा घैसास, राहुल शोलापुरकर, शैलेश गुप्ता और नरेंद्र पाठक भी मौजूद थे। इसी बीच एफटीआईआई छात्र संघ ने कहा है कि चौहान को हटाए जाने की उनकी मांग पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की ओर से जवाब न मिलने के बावजूद उन्होंने 28 अक्तूबर को अपनी दीर्घकालिक हड़ताल वापस ले ली थी लेकिन छात्र इस बात को लेकर संकल्पबद्ध हैं कि वे राजनीतिक आधार पर की गई चौहान की नियुक्ति का शांतिपूर्ण ढंग से विरोध जारी रखेंगे।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: एफटीआईआई, विरोध-प्रदर्शन, टीवी अभिनेता, भाजपा, गजेंद्र चौहान, प्रतिष्ठित संस्थान, अध्यक्ष, संस्थान, पुलिस, प्रदर्शनकारी, हिरासत, एफटीआईआई प्रशासन, भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान, एफटीआईआई सोसाइटी
OUTLOOK 07 January, 2016
Advertisement