Advertisement
09 May 2017

ईवीएम में छेड़छाड़ के दावे को चुनाव आयोग ने ठुकराया

दिल्ली विधानसभा में इस मुद्दे पर आहूत विशेष सत्रा में ईवीएम के साथ छेड़छाड़ के सजीव प्रदर्शन पर आयोग की ओर से जारी प्रतिक्रिया में कहा गया है कि जिस मशीन पर यह प्रदर्शन किया गया है, वह आयोग की मशीन नहीं है। आयोग की ओर से जारी आधिकारिक बयान में आप के दावे को सच्चाई से दूर बताते हुए कहा गया है कि ईवीएम में छेड़छाड़ संभव नहीं है।

आयोग ने कहा कि विधानसभा में जिस मशीन पर छेड़छाड़ का प्रदर्शन किया गया है वह ईवीएम की तरह दिखने वाला एक उपकरण मात्रा है, ईवीएम नहीं। इस मशीन के आधार पर ईवीएम को हैक करने का दावा निराधार है। 

आयोग ने कहा कि ईवीएम से मिलती जुलती मशीन में प्रोग्रामिंग कर अपनी ममर्जी के मुताबिक, इसमें छेड़छाड़ का कथित प्रदर्शन कर चुनाव आयोग की मशीनों में गड़बड़ी का दावा देश के समझदार नागरिकों को प्रभावित नहीं कर सकता है।

Advertisement

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्राी अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में ईवीएम से मिलती जुलती मशीन से छेड़छाड़ के प्रदर्शन का हवाला देते हुए ईवीएम का मदरबोर्ड बदलकर महज 90 सेकेंड में गड़बड़ी करने की आयोग को चुनौती दी थी।

आयोग ने कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी की शंकाओं को दूर करने के लिये ही निर्वाचन आयोग ने 12 मई को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। इसमें ईवीएम को गड़बड़ी से मुक्त रखने के लिये किये गये सुरक्षा उपायों की विस्तार से राजनीतिक दलों को जानकारी दी जायेगी। साथ ही आयोग इन जानकारियों को पहले ही अपनी वेबसाइट पर सार्वजनिक कर चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 09 May, 2017
Advertisement