Advertisement
15 October 2016

परंपराओं को तोड़ फैशन शो में रैंप पर चलीं विधवाएं

गूगल

दर्शकों से भरे फैशन शो कार्यक्रम में लहंगा-चोली पहने और चमकदार मेकअप लगाए नब्बे साल से अधिक उम्र की एक विधवा छड़ी लेकर रैंप पर चली। उन्होंने वर्षो पुरानी उस परंपरा को तोड़ने की कोशिश की जिसके तहत विधवाओं से सांसारिक सुखों को छोड़ने की अपेक्षा की जाती है। उनका कैट वॉक विधवाओं के लिए आयोजित फैशन शो का हिस्सा था। इस फैशन शो का आयोजन एनजीओ सुलभ इंटरनेशनल ने किया था जिसमें वृंदावन और वाराणसी के साथ-साथ केदारनाथ के निकट देवली ब्रमग्राम की तकरीबन 400 विधवाओं ने हिस्सा लिया। देवली ब्रह्मग्राम को उत्तराखंड में आई विनाशक बाढ़ के बाद से विधवाओं के गांव के नाम से जाना जाता है।

फैशन शो में भाग ले रहीं 33 साल की विधवा उर्मिला तिवारी ने कहा, मैंने जो आज कपड़े पहने हैं, उसे देखें। ऐसे कपड़े मैंने अपनी शादी के दिन भी नहीं पहने थे। वृंदावन से आईं तिवारी ने फैशन शो के महत्व को समझाया। तिवारी ने कहा कि विधवाओं से अक्सर कहा जाता है कि वो ये कर सकती हैं या ये नहीं कर सकती हैं। इस कार्यक्रम का आयोजन ऐसी बाधाओं को तोड़ता है। उन्होंने कहा, हमें नया जीवन दिया गया है। इस मेकअप के जरिये हमारी जिंदगी में रंग भरा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: फैशन शो, कार्यक्रम, विधवा महिलाएं, रैंप, कैट वॉक, बेड़ियां, परंपरा, गैर सरकारी संस्था, सुलभ इंटरनेशनल, देवली ब्रह्मग्राम, विनाशक बाढ़, Fashion Show, Programme, Widow Women, Ramp, Cat Walk, Obstacle, Norms, Non Govt Organization, Sulabh International, Deoli Brahmgram, Dea
OUTLOOK 15 October, 2016
Advertisement