Advertisement
23 December 2017

लालू पर भाजपा का वार, फैसला स्वीकार करने के बजाय उसका राजनीतिकरण

जेपी नड्डा. ANI.

बिहार के बहुचर्चित चारा घोटाला के एक मामले में सीबीआई कोर्ट ने शनिवार यानी आज अपना फैसला सुनाया। मामले में मुख्य आरोपी लालू प्रसाद यादव को दोषी करार दिया गया है। सजा पर फैसला 3 जनवरी, 2018 को आएगा।

कोर्ट ने लालू समेत 15 लोगों को कोर्ट ने दोषी माना। 7 लोगों को आरोपों से बरी कर दिया गया, जिसमें बिहार के पूर्व मुख्मंयत्री जगन्नाथ मिश्रा का नाम भी शामिल है।

फैसले के बाद लालू की तरफ से कई ट्वीट किए गए। एक ट्वीट में लालू ने लिखा- झूठे जुमले बुनने वालों सच अपनी ज़िद पर खड़ा है।धर्मयुद्ध में लालू अकेला नहीं पूरा बिहार साथ खड़ा है।

Advertisement

अब इस मामले पर भाजपा की तरफ से प्रतिक्रिया आ रही है। भाजपा की तरफ से बोलते हुए केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने आरोप लगाया कि फैसले को स्वीकार करने के बजाय उसका राजनीतिकरण कर रहे हैं लालू। नड्डा ने कहा कि फैसले से ध्यान भटकाने के लिए वह भाजपा पर षडयंत्र का आरोप लगा रहे हैं।

नड्डा ने कहा कि फैसले से यह बात जाहिर है कि कांग्रेस और लालू यादव के बीच गठबंधन भ्रष्टाचार और लोगों को धोखा देने वाला गठबंधन है।

वहीं केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि लालू प्रसाद को दोषी पाए जाने से हमें सबक मिलता है कि अगर आप भ्रष्टाचार करेंगे तो कानून आपको पकड़ लेगा।

बता दें कि फैसले के बाद लालू ने एक के बाद एक ट्वीट में भाजपा पर हमला बोला था। लालू ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा- धूर्त भाजपा अपनी जुमलेबाज़ी व कारगुज़ारियों को छुपाने और वोट प्राप्त करने के लिए विपक्षियों का पब्लिक पर्सेप्शन बिगाड़ने के लिए राजनीति में अनैतिक और द्वेष की भावना से ग्रस्त गंदा खेल खेलती है।

लालू ने अपने दूसरे ट्वीट पर लिखा, 'नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग और बाबा साहेब आंबेडकर जैसे महान लोग अपने प्रयासों में फेल हो गए थे, इतिहास उन्हें विलेन के रूप में मानता था। वे अभी भी पक्षपाती, जातिवाद और जाति-भावना दिमाग वाले तबके के लिए विलेन ही हैं। इनसे किसी भी अलग व्यवहार की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए।'

लालू ने इसके बाद अपनी लड़ाई जारी रखने की बात कहते हुए लिखा, 'साथ हर बिहारी है अकेला सब पर भारी है सच की रक्षा करने को लालू का संघर्ष जारी है। मरते दम तक सामाजिक न्याय की लड़ाई लड़ता रहूंगा। जगदेव बाबू ने गोली खाई, हम जेल जाते रहते है लेकिन मैं झुकूंगा नहीं। लड़ते-लड़ते मर जाऊंगा लेकिन मनुवादियों को हराऊंगा।'

क्या है मामला

यह मामला 950 करोड़ के चारा घोटाले में देवघर कोषागार से 89.4 लाख रुपये अवैध निकासी से जुड़ा है। फैसले के दौरान सभी 22 आरोपियों को कोर्ट में उपस्थित होने का आदेश दिया गया था, जिसमें 7 को आरोप मुक्त कर दिया गया।

देवघर कोषागार मामले में 38 आरोपियों के खिलाफ न्यायालय में दो चार्जशीट दाखिल की गई थी। पहली चार्जशीट 27 अक्टूबर, 1997 को हुई थी। सीबीआई के इंस्पेक्टर सह जांच पदाधिकारी नागेंद्र प्रसाद ने 34 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। वहीं, दूसरी चार्जशीट 25 अगस्त, 2004 को हुई थी। इसमें चार आरोपियों का नाम शामिल था। कुल 38 आरोपियों में से न्यायालय में ट्रायल के दौरान 11 का देहांत हो गया। वहीं सीबीआई ने तीन लोगों को सरकारी गवाह बनाया। इसके अलावा दो आरोपियों ने फैसला सुनाए जाने के पूर्व दोष स्वीकार कर लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: lalu prasad yadav, bjp, congress, lalu
OUTLOOK 23 December, 2017
Advertisement