Advertisement
23 September 2015

अयोध्या बनी मिसाल, ईद पर गौमांस से पाबंदी हटाई

ईद के मौके पर मुस्लिमों में कुर्बानी और मांस वितरण की प्रथा है। इस दौरान कोई साधु या महंत आपत्ति नहीं दर्ज कराता। अयोध्या निगम बोर्ड (एएमबी) के एक आदेश में कहा गया है कि ईद के अब तीन दिन ही रह गए हैं लेकिन अयोध्या निगम बोर्ड के आदेश के मुताबिक अभी तक सार्वजनिक तौर पर मांस नहीं परोसा जा रहा है।

एएमबी के कॉर्पोरेटर का कहना है, ‘जहां तक मुझे याद है तो हम अयोध्या में लंबे समय से कुर्बानी देखते आ रहे हैं। मुस्लिम परिवार बिना किसी भय के यह कुर्बानी प्रथा निभाते आ रहे हैं।’ अयोध्या के एक व्यक्ति ने कहा, ‘हम यहां सदियों से रह रहे हैं। हमने किसी हिंदू धर्मगुरु को कुर्बानी का विरोध करते नहीं देखा है, बल्कि वे हमें शुभकामनाएं ही देते हैं।

बंबई उच्च न्यायालय में दो याचिकाएं पहले से लंबित हैं जिनमें 25 से 28 सितंबर तक ईद के दौरान भैंसों की कुर्बानी और मांस की बिक्री से प्रतिबंध हटाने की अपील की गई है। न्यायमूर्ति अभय ओका की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने इन दोनों याचिकाओं को अन्य जनहित याचिकाओं के साथ जोड़ दिया है जिनमें महाराष्ट्र में विवादित गौमांस पर पाबंदी को चुनौती दी गई है। मुंबई में जैन धर्म के पर्व पर्यूषण के दौरान भी गौमांस की बिक्री पर पाबंदी लगाई गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अयोध्या, गौमांस पाबंदी, ईद, slaughter, AMB, Ayodhya, Eid
OUTLOOK 23 September, 2015
Advertisement