Advertisement
12 August 2016

न्‍याय प्रक्रिया : केंद्र की हीलाहवाली, मंजूरी के बाद भी 75 जजों की नियुक्ति नही

google

मुख्य न्यायाधीश टी. एस. ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने इस मुद्दे पर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा, काॅलेजियम ने उच्च न्यायालयों के 75 न्यायाधीशों के नामों को मंजूरी दी है :स्थानांतरण-नियुक्ति के लिए: लेकिन उन्हें मंजूरी नहीं दी गई। मुझे नहीं पता कि क्यों, कहां ये फाइल फंसी हुई हैं।

पीठ ने कहा, अविश्वास क्यों है? काॅलेजियम ने जिन न्यायाधीशों का स्थानांतरण किया उनका स्थानांतरण हुआ ही नहीं। हम यह सब नहीं चाहते। पीठ में न्यायमूर्ति ए. एम. खानविलकर और न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ भी हैं।

अटाॅर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने पीठ से कहा, मैं इसे उच्चतम स्तर पर उठाउंगा और फिर अदालत आउंगा। उन्होंने अपील की कि 1971 के युद्ध में लड़ चुके लेफ्टिनेंट कर्नल अनिल कबूतरा की तरफ से जारी जनहित याचिका पर फिलहाल कोई नोटिस जारी नहीं किया जाए। संक्षिप्त सुनवाई के दौरान पीठ ने उच्च न्यायालयों में बढ़ती रिक्तियों और लंबित मामलों की संख्या बढ़ने का भी जिक्र किया। पीठ ने कहा, उच्च न्यायालयों में रिक्तियां 43 फीसदी तक बढ़ गई हैं और उच्च न्यायालयों में 40 लाख मामले लंबित हैं। पूरी व्यवस्था चरमरा रही है।

Advertisement

पूर्व सैनिक ने अपनी जनहित याचिका में लंबित मामलों की बढ़ती संख्या और न्यायपालिका में रिक्तियों का जिक्र किया है और इस सिलसिले में अधिकारियों को निर्देश देने की मांग की है। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: उच्‍चतम न्‍यायालय, उच्‍च न्‍यायालय, जज, कोलेजियम, अटार्नी जनरल, याचिका, judge, supreme court, high court, shortage, plea
OUTLOOK 12 August, 2016
Advertisement