Advertisement
16 October 2016

अध्ययन में दावा, साल 2050 तक खत्म हो सकती हैं 70 लाख नौकरियां

फाइल

राष्ट्रीय राजधानी के एक सिविल सोसायटी समूह प्रहार के अध्ययन में पाया गया कि देश में पिछले चार साल के दौरान हर दिन 550 नौकरियां गायब हुई हैं। इसी आधार पर संस्था ने पाया कि अगर यही रुख जारी रहा तो 2050 तक देश से 70 लाख नौकरियां खत्म हो सकती हैं। अध्ययन में कहा गया है कि देश में आज किसान, छोटे रिटेलर्स, ठेका श्रमिक तथा निर्माण श्रमिक अपनी आजीविका पर ऐसे खतरे का सामना कर रहे हैं जो उन्हें पहले देखने को नहीं मिला है। समूह ने बयान में कहा कि श्रम ब्यूरो के 2016 के शुरू में जारी आंकड़ों के अनुसार 2015 में देश में सिर्फ 1.35 लाख नए रोजगार के अवसरों का सृजन हुआ। 2013 में 4.19 लाख तथा 2011 में 9 लाख रोजगार के अवसरों का सृजन हुआ था।

बयान में कहा गया है कि इन आंकड़ों की गहराई से विश्लेषण से और बुरी तस्वीर सामने आती है। रोजगार बढ़ने के बजाय देश में प्रतिदिन 550 रोजगार के अवसर समाप्त हो रहे हैं। इसका मतलब है कि 2050 तक देश में 70 लाख रोजगार समाप्त हो जाएंगे। वहीं इस दौरान देश की आबादी 60 करोड़ बढ़ चुकी होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि आंकड़ों से स्पष्ट पता चलता है कि देश में रोजगार सृजन लगातार घट रहा है, जो काफी चिंता की बात है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, रोजगार, बेरोजगारी, रोजगार के अवसर, अध्ययन, सिविल सोसायटी समूह, प्रहार, किसान, छोटे रिटेलर्स, ठेका श्रमिक, निर्माण श्रमिक आजीविका, श्रम ब्यूरो, India, Employment, Unemployment, Study, Civil society group, PRAHAR, Farmer, Petty retail vendors, Contract labourers, Con
OUTLOOK 16 October, 2016
Advertisement