Advertisement
13 April 2016

बंगाल में राजनीतिक हिंसा में बेघर होते लोग

दूसरे चरण का मतदान खत्म होने के साथ ही बर्दवान के पांडवेश्वर के गांवों में वाममोर्चा के कैडरों-समर्थकों के घरों पर हमले शुरू हो गए हैं। मंगलवार की देर रात बाजारपाड़ा इलाके में वासुदेव घोष नामक एक वामो समर्थक के मकान को आग के हवाले कर दिया गया। इस इलाके के दो और मकानों में आग लगाई गई। सभी के परिजन रातों-रात इलाका छोड़कर भागने को मजबूर हो गए। लाउदोहा- लस्करबाग में दुर्योधन बागदी और अमर रूईदास, मधाईपुर में कालीचरण रुईदास और जयंत रुईदास की जमकर पिटाई की गई और घर से निकाल दिया गया। इन मामलों में एफआईआर दर्ज कराई गई है। मधाईपुर में माकपा कैडरों ने बदले की कार्रवाई करते हुए तृणमूल समर्थक भोलाराम बाउरी के घर तोड़फोड़ की और उनके परिवार को गांव से खदेड़ दिया।

 

Advertisement

बर्दवान के एसीपी सुब्रत देव के अनुसार, संवेदनशील इलाकों में पुलिस तैनात की गई है। तृणमूल के फरीदपुर ब्लॉक अध्यक्ष सुजीत मुखर्जी का दावा है कि लोगों ने बगैर डर के वोट दिया है। माकपा और कांग्रेस के लोग हमारी पार्टी के समर्थकों को सता रहे हैं।

उत्तर 24 परगना के शिल्पांचल के सोदपुर में माकपा के दो दफ्तरों में तोड़फोड़ की गई। खड़दह विधानसभा इलाके के पानशिला, सुभाषनगर, साधुमोड़, पंचानन तला से कांग्रेस और माकपा समर्थकों को खदेड़े जाने की खबर है। रानीगंज के एगरा में भाजपा के कार्यकर्ताओं पर तृणमूल कांग्रेस के दिवंगत नेता सेनापति मंडल के घर पर हमला करने का आरोप लगाया गया है।

बांकुड़ा के जयपुर थाना इलाके के हरिनाशुली गांव में माकपा समर्थकों को इलाके से निकाल बाहर किया गया। घायल चार महिलाएं अस्पताल में हैं। गांव के पुरुष भागे हुए हैं। चारों महिलाओं- रहिला बीवी, डालिया बीवी, राइसेना बीवी, सादिका बीवी ने पुलिस को बयान दिया है कि मोटरसाइकिल से आए 10 लोगों ने हमसे कहा कि बगैर पूछे वोट क्यों दिया और घरों में आग लगा दी।

इस गांव में आकर कुछ बाहरी लोगों ने एक राजनीतिक दल विशेष को वोट देने का निर्देश दिया था। ऐसा नहीं किए जाने पर हमला किया गया। इसी तरह पश्चिम मेदिनीपुर के दांतन-2 ब्लॉक के गमारीपुर बूथ पर तैनात किए गए माकपा के एजेंट शंकू रथ को पीटा गया। दोयास्ती गांव में आठ आदिवासियों को पीटकर निकाल बाहर किया गया। इसी तरह घाटाल और चंद्रकोना के 12 गांवों से लोगों को भगा दिया गया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: बंगाल, राजनीतिक हिंसा, बेघर, अभियान, बर्दवान, पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा, पुरुलिया, उत्तर 24 परगना
OUTLOOK 13 April, 2016
Advertisement