Advertisement
30 November 2016

45 साल के इतिहास में भारतीय रक्षामंत्री की पहली बांग्लादेश यात्रा

google

पिछले 45 साल के दौरान किसी भारतीय रक्षामंत्री की बांग्लादेश की यह पहली यात्रा है। उनका स्वागत बांग्लादेश सेना के प्रिंसिपल स्टाफ आफिसर लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद महफूजुर रहमान और अन्य सरकारी अधिकारियों ने किया। पर्रिकर 11 सदस्यों वाले एक उच्च शक्ति प्राप्त शिष्टमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

यहां जारी सेना की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार अपने बांग्लादेश प्रवास के दौरान वह बांग्लादेशी राष्‍ट्रपति अब्‍दुल हामिद और प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे।

पर्रिकर द्विपक्षीय वार्ता के लिए प्रधानमंत्री के रक्षा एवं सुरक्षा सलाहकार मेजर जनरल :रिटायर्ड: तारिक अहमद सिद्दीक से भी मिलने वाले हैं। रक्षामंत्री के साथ थल सेना और वायुसेना के वाइस चीफ और नौसेना के डिप्टी चीफ तथा तटरक्षक प्रमुख भी हैं। वह गुरुवार को चटगांव की सैन्य अकादमी जाएंगे।

Advertisement

भारतीय सेना के अधिकारी बांग्लादेश की थल सेना, नौसेना और वायुसेना के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे और सैन्य सहयोग को बेहतर बनाने के तरीकों पर चर्चा करेंगे।

इस बीच, नई दिल्ली में रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि इस यात्रा का उद्देश्य रक्षा रिश्तों को प्रगाढ़ करना और रक्षा सहयोग संधि को अंतिम रूप देना है। अगले माह बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत की यात्रा पर जाने वाली हैं और इस दौरान इस संधि पर दस्तखत किए जा सकते हैं। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: मनोहर पार्रिकर, बांग्‍लादेश, रक्षा मंत्री, सैनिक, भारत, india, manohar parrikar, defence minister, bangladesh
OUTLOOK 30 November, 2016
Advertisement