Advertisement
07 December 2016

धोखाधड़ी कर पुराने नोट बदलने वाले बैंक अधिकारी, दो कारोबारी गिरफ्तार

google

एजेंसी ने सेंट्रल बैंक आॅफ इंडिया की बासावांगुडी शाखा के वरिष्ठ मैनेजर तथा शाखा प्रमुख एस लक्ष्मीनारायण और ओंकार परिमल मंदिर के निदेशक एस गोपाल तथा अश्विन जी सुनकुर के खिलाफ मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज की थी और विभिन्न ठिकानों पर तलाशी भी ली थी।

इन तीनों को बुधवार सुबह बंगलूर स्थित सीबीआई कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि जब वह कथित तौर पर कई सवालों के जवाब नहीं दे पाए तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। एजेंसी ने धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश की भारतीय दंड संहिता की संबंद्ध धाराओं और भ्रष्टाचार रोकथाम अधिनियम के तहत आधिकारिक पद का दुरूपयोग करने के लिए उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है।

बंगलूर में बैंक अधिकारियों और अन्य लोगों के आवास समेत कई स्थानों पर ली गई तलाशी के बाद एजेंसी ने दावा किया कि उन्हें अपराध में लिप्तता साबित करने वाले दस्तावेज मिले हैं जिसमें बैंक रसीद, काउंटफाॅइल, डीडी, संपत्ति के दस्तावेज, हार्ड डिस्क और 500 तथा 1000 रूपये के पुराने नोटों में 5,91,500 नकद शामिल हैं।

Advertisement

बंगलूर की सीबीआई अदालत में दर्ज की गई प्राथमिकी में जांच ब्यूरो ने आरोप लगाया है कि 15 नवंबर से 18 नवंबर के बीच बैंक मैनेजर ने आरबीआई के दिशनिर्देशोंं का उल्लंघन करके पुणे की एक वित्त कंपनी के लिए 50,000 रूपये से कम राशि के 149 डिमांड ड्राफ्ट जारी किए थे।

कुल 71 लाख रूपये के डीडी जारी किए गए थे जिसे शाखा प्रमुख ने कंपनी के मालिकों से अमान्य नोटों के जरिए स्वीकार कर लिया। एजेंसी के मुताबिक एेसा अमान्य नोटों को बदलने के लिए किया गया। कंपनी के मालिकों ने बाद में ड्राफ्ट रद्द करवाकर नकद प्राप्त कर लिया। भाषा एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नोटबंदी, पुराने नोट, नए नोट, बैंक, अधिकारी, कारोबारी, सीबीआई, cbi, note ban, old and new note, ban, official
OUTLOOK 07 December, 2016
Advertisement